शिमला मिर्च के हैं अनेक फायदे, इसे खाने में जरूर करें शामिल

Views : 2459  |  0 minutes read

लाल,हरे और पीले रंग की शिमला मिर्च सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। कई लोग मिर्च खाने के नाम से डरते हैं लेकिन इसे खाने से परहेज न करें क्योंकि इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में तो होता ही है साथ ही विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरेटीन का भी एक प्रमुख स्रोत है।

तो आइए जानते हैं शिमला मिर्च हमारी सेहत के लिए कितनी है फायदेमंद-

हृदय को रखती है हैल्दी

शिमला मिर्च में पाया जाने वाले फलेवेनॉइड्स कई तरह ही हृदय समस्याओं को दूर करता है। यह शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से करता है, जिसके कारण हृदय में रक्त का थक्का जमने या हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर

इस मिर्च में विटामिन सी की मात्रा प्रचुर मात्रा में होती है जो संक्रामक रोगों से लड़ने में भी मदद करता है। इसके उपयोग से रोग-प्रतिरक्षा को अधिक मजबूत बनाया जा सकता है। लंग इंफेक्शन, अस्थमा में भी यह फायदेमंद है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक

यदि आप अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित हैं तो शिमला मिर्च के सेवन से इसे कम किया जा सकता है। क्योंकि शिमला मिर्च में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन घटाने में मददगार है। इसके उपयोग से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया बढ़ती है। कैलोरीज बर्न करने के साथ ही ये कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ने नहीं देता है।

एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा से भरपूर

शिमला मिर्च में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट्स का बहुत अच्छा स्रोत है। साथ ही हृदय से संबंधित बीमारियों, अस्थमा और मोतियाबिंद से बचाव में भी यह बहुत फायदेमंद है।

शिमला मिर्च एक प्राकृतिक दर्द निवारक की तरह कार्य करता है। शिमला मिर्च में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा से दर्द को स्पाइनल कॉर्ड तक जाने नहीं देता है। इस कारण जो लोग इसका सेवन करते हैं, उन्हें दर्द का अहसास जल्दी से नहीं होता।

शिमला मिर्च को हम नूडल्स, बर्गर, पनीर टिक्का, चिकन रोस्टेड इत्यादि कई तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं। चाऊमीन में तो इसकी खपत सबसे ज्यादा होती है।

COMMENT