अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले प्रौद्योगिकी केंद्रों को लीज पर देगा एमएसएमई मंत्रालय

Views : 768  |  3 minutes read
MSME-Minister-Nitin-Gadkari

केंद्र सरकार अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले प्रौद्योगिकी केंद्रों को लीज पर देने का विचार बना रही है। केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि MSME मंत्रालय अपने प्रौद्योगिकी केंद्र, अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले आईआईटी, पॉलीटेक्निक कॉलेजों और उद्योग संघों को लीज पर देगा। उन्होंने बताया कि यह योजना शोध और नई खोज को बढ़ावा देने के लिए बनाई जा रही है। केंद्रीय मंत्री गडकरी ने एमएसएमई वित्तीय सप्ताह के मौके पर संबोधित करते हुए यह बात कही।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग अर्थव्यवस्था की रीढ़

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने यह भी माना कि ‘इंडिया’ और ‘भारत’ के बीच देश में अब भी बहुत बड़ा अंतर है, लेकिन साथ ही कहा कि हम सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन के अपने सिद्धांत के साथ निश्चित तौर पर चुनौतियों से पार पा सकते हैं। उन्होंने कहा, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और इस समय अतिरिक्त संसाधनों का उपयोग करते हुए रोजगार सृजित करने की आवश्यकता है।

प्रौद्योगिकी केंद्रों में अब तक 6 हजार करोड़ रुपये का निवेश

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, हमारा देश आज 8 लाख करोड़ रुपये का क्रूड ऑयल आयात कर रहा है। इसके बजाय हम घरेलू संसाधनों का दोहन करके दो लाख करोड़ रुपये की एथेनॉल आधारित अर्थव्यवस्था तैयार कर सकते हैं। यह देखते हुए कि प्रौद्योगिकी केंद्रों में अब तक 6 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका है।

रक्षा मंत्रालय ने 28,000 करोड़ रुपये के रक्षा सौदे को दी मंजूरी, घरेलू उद्योगों से होगी खरीद

COMMENT