श्रीलंकाई ओपनर उपुल थरंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया रिटायरमेंट

Views : 992  |  3 minutes read
Upul-Tharanga-Retirement

श्रीलंका टीम के सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 36 वर्ष की उम्र में अपने रिटायरमेंट का फैसला लिया। आपको बता दें कि थरंगा पिछले काफी समय से श्रीलंका की टीम से बाहर चल रहे थे। उन्होंने पिछली बार अंतरराष्ट्रीय मुकाबला मार्च 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इसके बाद उपुल थरंगा अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में खेलते नहीं दिखे।

क्रिकेट कॅरियर को अलविदा कहने का समय: थरंगा

श्रीलंकाई ओपनर उपुल थरंगा ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक भावुक पोस्ट लिखते हुए अपने संन्यास की जानकारी साझा की। इसमें उन्होंने अपने परिवार, प्रशंसकों और श्रीलंका क्रिकेट को धन्यवाद दिया। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘हर अच्छे चीज का अंत होता है, मुझे लगता है कि यही वह समय है जब मैं अपने 15 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर को अलविदा कहूं।’

श्रीलंका के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली

गौरतलब है कि थरंगा श्रीलंका क्रिकेट के शीर्ष एकदिवसीय खिलाड़ियों में शुमार रहे हैं। उन्होंने वनडे में करीब 7000 और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 9000 से अधिक रन बनाए। उपुल थरंगा ने वर्ष 2005 में श्रीलंका के लिए वनडे और टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। अपने कॅरियर के दौरान उन्होंने श्रीलंका के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली। उपुल थरंगा ने अपने अंतरराष्ट्रीय कॅरियर में 235 एकदिवसीय मुकाबले खेले और 34 की औसत और 76 स्ट्राइक रेट से अपनी टीम के लिए 6951 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 15 शतक और 37 अर्धशतकीय पारियां भी खेलीं। वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 174 रहा।

उनका एक खास रिकॉर्ड ये है कि वह दुनिया के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं जो एकदिवसीय क्रिकेट में सात बार 200 से अधिक रन की साझेदारी में जोड़ीदार रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में थरंगा ने श्रीलंका के लिए 31 मुकाबले खेले, जिसमें 32 की औसत और तीन शतक व आठ अर्धशतक की मदद से 1754 रन बनाए। टी-20 में उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा और 26 मैचों में वह अपने खाते में 407 रन ही जोड़ सके।

Read: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने टेस्ट से लिया संन्यास, ये है आगे की योजना

COMMENT