कोरोना से लड़ने के​ लिए सोनिया गांधी ने पत्र लिखकर पीएम मोदी को दिए ये 5 सुझाव

Views : 2005  |  3 minutes read
Sonia-Gandhi-Congress

हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना संक्रमण से उपजे हालातों के बीच देश की कई प्रमुख राजनीतिक हस्तियों से बात कर सुझाव मांगे थे। जिसके बाद अब कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को पीएम मोदी से पत्र लिखकर आग्रह किया कि कोरोना संकट के मद्देनजर सरकार के खर्च में 30 फीसदी की कटौती और ‘सेंट्रल विस्टा’ परियोजना को स्थगित करने सहित कई जरूरी कदम उठाए जाएं। उन्होंने अपने इस पत्र में पीएम मोदी को पांच सुझाव दिए हैं।

सरकारी विज्ञापनों पर भी रोक लगाने की जरुरत

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में यह सुझाव भी दिया कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्रियों और अफसरों के विदेश दौरों को स्थगित करने और सरकारी विज्ञापनों पर भी रोक लगाने की जरुरत है। उन्होंने सभी सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती का समर्थन करते हुए कहा कि ‘पीएम केयर्स’ कोष की राशि को भी प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष में हस्तातंरित किया जाए।

सोनिया गांधी ने दिए पांच सुझाव निम्न है:

1. मुख्य रूप से सभी सरकारी खर्चों में कटौती करना।

2. 20,000 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जा रहे ‘सेंट्रल विस्टा’ ब्यूटीफिकेशन एवं कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट को तुरंत स्थगित किया जाए।

3. भारत सरकार के खर्चे के बजट (वेतन, पेंशन एवं सेंट्रल सेक्टर की योजनाओं को छोड़कर) में भी इसी अनुपात में 30 प्रतिशत की कटौती की जाए। यह राशि लगभग 2.5 लाख करोड़ सालाना प्रवासी मजदूरों, श्रमिकों, किसानों, एमएसएमई एवं असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को आवंटित कर दी जाए।

4. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों, राज्य के मंत्रियों तथा अधिकारियों द्वारा की जाने वाली सभी विदेश यात्राओं को स्थगित किया जाए। केवल देशहित के लिए की जाने वाली आपातकालीन एवं अत्यधिक आवश्यक विदेश यात्राओं को ही पीएम द्वारा अनुमति दी जाए।

5. ‘पीएम केयर्स’ फंड की संपूर्ण राशि को ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत फंड’ यानी पीएम-एनआरएफ में स्थानांतरित किया जाए। जिससे पीएम केयर्स राशि के आवंटन एवं खर्चे में पारदर्शिता, जिम्मेदारी, कार्यनिषपत्ति, तथा ऑडिट सुनिश्चित हो पाएगी।

खुशखबरी: 10 अप्रैल से सभी अवधि के लोन पर 0.35 फीसदी की कटौती करेगा एसबीआई

 

COMMENT