गाना गाने के इस फायदे के बारे में शायद ही आप जानते होंगे!

Views : 5752  |  0 minutes read
singing

सिंगिंग पार्किंसंस रोग के तनाव और लक्षणों को कम कर सकता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि म्यूजिक थैरैपी दवा लेने के समान ही लाभदायक है। अमेरिका में आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक म्यूजिक थैरिपी समूह में 17 प्रतिभागियों के लिए हृदय गति, ब्लड प्रेशर और कोर्टिसोल स्तर को मापा।

प्रतिभागियों ने उदासी, चिंता, खुशी और क्रोध की भावनाओं के बारे में भी संकेत दिए। डेटा एक घंटे की सिंगिंग से पहले और उसके बाद कलेक्ट किए गए थे। आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के एक सहायक प्रोफेसर एलिजाबेथ स्टीगमोलर ने कहा कि हम जानते हैं कि वे बेहतर महसूस कर रहे हैं और उनका मूड अच्छा हो जाता है।

parkinson's disease
parkinson’s disease

स्टीग्मोलर ने कहा कि कुछ लक्षण जो सुधार कर रहे हैं जैसे कि उंगली टैप करना और चाल में सुधार। दवाएं हमेशा आसानी से प्रतिक्रिया नहीं देती हैं लेकिन गाने के साथ वे सुधार कर रहे हैं।

पार्किंसंस रोग केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का एक आम विकार है जो दुनिया में लगभग 10 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है।

पार्किंसंस रोग के लोगों में दिल की दर, रक्तचाप और कोर्टिसोल को कैसे प्रभावित किया जाता है यह देखने वाला यह पहला अध्ययन है। सभी तीन स्तर कम हो गए थे। हालांकि, प्रतिभागी कम चिंतित और उदास थे। शोध में सामने आया है कि पार्किसन रोग में सिंगिंग काफी मदद कर सकता है।

 

COMMENT