कौन है श्रेयस अय्यर जिसने रोहित शर्मा और विराट कोहली को पछाड़ दिया

Views : 2904  |  0 minutes read
chaltapurza.com

ऐसा कहा जाता है कि रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बने होते हैं। बात जब क्रिकेट की हो तो यह और भी सही साबित होता दिखता है। क्रिकेट मैदान पर लगभग हर मैच में कोई ना कोेई रिकॉर्ड जरूर बनता है। दुनियाभर में पॉपुलर क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसका इतिहास काफी पुराना है। इस खेल में ऐसे कई महान खिलाड़ी आए जिन्होंने अपने नाम कई रिकॉर्ड बनाए जो आज तक कायम है। क्रिकेट में किसी भी रिकॉर्ड के टूटने का दिन तो तय नहीं किया जा सकता, हां लेकिन यह निश्चित तौर पर कहा जा सकता है कि आखिर हर रिकॉर्ड को एक दिन टूटना ही है। हाल ही रिकॉर्ड तोड़ने का काम भारतीय क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने किया है। श्रेयस ने न केवल रिकॉर्ड तोड़ा बल्कि इतिहास रच दिया है। आइए आपको बताते हैं श्रेयस ने ऐसा क्या किया है…

chaltapurza.com

ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से बनाया टी-20 क्रिकेट में यह खास रिकॉर्ड

टीम इंडिया के लिए खेल चुके मुंबई के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने गुरुवार को टी-20 क्रिकेट में तूफानी पारी खेलते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। अय्यर ने अपनी इस विस्फोटक पारी के दम पर टी-20 क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। उन्होंने इस मामले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा जैसे दिग्गज क्रिकेटरों को पीछे छोड़ दिया है। श्रेयस ने घरेलू टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में मुंबई की ओर से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सिक्कम के खिलाफ 147 रनों की जबरदस्त पारी खेली है। उन्होंने मात्र 55 गेंदों का सामना करते हुए 15 छक्के और 7 चौकों की मदद से यह बड़ी पारी खेली। यही नहीं उन्होंने तीसरे विकेट के लिए सूर्यकुमार यादव के साथ 213 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी भी की। यादव ने 33 गेंदों पर 63 रन ठोके। इन दोनों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत मुंबई ने विशाल स्कोर खड़ा किया।

chaltapurza.com
टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत का रिकॉर्ड किया ध्वस्त

श्रेयस इस बड़ी पारी की बदौलत टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन की पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड वर्तमान में टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत के नाम था। पंत ने 10 मई, 2018 को आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते हुए फिरोजशाह कोटला मैदान पर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 63 गेंदों में 128 रनों की तूफानी पारी खेली थी। अब अय्यर ने पंत का रिकॉर्ड तोड़ते हुए यह उपलब्धि अपने नाम कर ली है। उन्होंने मात्र 38 गेंदो पर अपना सैंकड़ा जड़ दिया। यह किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा टी-20 क्रिकेट में चौथा सबसे तेज शतक है। इससे पहले रिषभ पंत ने दिल्ली की ओर से खेलते हुए हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 32 गेंदों पर शतक ठोका था। पंत की यह पारी टी-20 क्रिकेट की दूसरी सबसे तेज शतकीय पारी है। सबसे खास बात यह है कि आईपीएल में ये दोनों ही खिलाड़ी दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हैं। श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान भी हैं।

chaltapurza.com
श्रेयस अय्यर का परिचय एवं कॅरियर

श्रेयस अय्यर का पूरा नाम श्रेयस संतोष अय्यर है। इनका जन्म 6 दिसम्बर 1994 को महाराष्ट्र राज्य के मुंबई में हुआ था। इनके पिता का नाम संतोष अय्यर और माता का नाम रोहिणी अय्यर है। श्रेयस की स्कूली शिक्षा डॉन बॉस्को हाई स्कूल मटूंगा, मुंबई में हुई। इसके बाद इन्होंने रामनिरंजन आनंदीलाल पोद्दार कॉलेज आॅफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी की है। श्रेयस ने भारत का टी-20 और वनडे क्रिकेट में प्रतिनिधित्व किया है। अय्यर ने 6 वनडे मैचों की पांच पारियों में 42 के औसत से 210 रन बनाए हैं। वहीं, टी-20 में छह मैचों की 5 पारियों में 16 की औसत से 80 रन बना चुके हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 54 मैचों की 92 परियों में 52.2 के औसत से 4592 रन बनाए हैं।

Read More: कैबिनेट ने नई नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स पॉलिसी को दी मंजूरी, 1 करोड़ लोगों को मिलेगी नौकरी!

COMMENT