15 अगस्त तक देश के 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण करने की योजना

Views : 2328  |  3 minutes read
Corona-Vaccination-India

भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में लगातार बढ़ते मामलों और इससे बड़ी संख्या में मौतों के बाद सरकार ने बड़ा फैसला किया है। केंद्र सरकार की योजना के मुताबिक, अगले साढ़े तीन महीने यानि 15 अगस्त तक देश के 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण कर दिया जाएगा। सरकार की योजना के मुताबिक पूरे देश भर में 10 लाख से ज्यादा टीकाकरण के केंद्र बनाए जाएंगे। इसके अलावा लोगों को घर-घर तक टीका लगाने की भी योजना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अगले कुछ दिनों में ही दुनियाभर के अलग-अलग मुल्कों में लगाई जाने वाली मानकों के अनुरूप वाली वैक्सीन भारत में होंगी।

कई अहम मंत्रालय योजना पर कर रहे थे काम

हाल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाए जाने की घोषणा की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय समेत तमाम अन्य जिम्मेदार विभाग पिछले कुछ महीनों से इस योजना पर लगातार काम कर रहे थे। देशभर में टीकाकरण की योजना को अमलीजामा पहनाए जाने वाली कमेटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की उनकी पूरी कोशिश है कि अगले साढ़े तीन महीने में देश की 18 साल से अधिक उम्र की आबादी को कोरोना का टीका लगाना है। अधिकारी के अनुसार, इसके लिए देश के सभी राज्यों से समन्वय किया जा चुका है।

देश में 13 करोड़ से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण

आपको बता दें कि अभी देश में सिर्फ दो कंपनियों का ही टीका उपलब्ध है। बावजूद इसके करीब 13.5 करोड़ लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। सरकार की ओर से कहा गया है कि अगले कुछ दिनों में दुनियाभर के अलग-अलग देशों में लगाए जाने वाले कई टीके भारत में उपलब्ध हो जाएंगे, इस वजह से वैक्सीनेशन ड्राइव की रफ्तार बहुत तेज हो जाएगी। केंद्र सरकार की योजना है कि सभी प्रांतों में तकरीबन 10 लाख से ज्यादा वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएं। इसके लिए सभी राज्यों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इस पर राज्यों ने काम करना भी शुरू कर दिया है। इसके अलावा केंद्र सरकार लोगों को घर-घर जो जहां है उसको वहीं पर टीका लगाने की तैयारी में है। इसके लिए राज्यों के स्वास्थ्य विभाग की ग्राउंड लेवल पर काम करने वाली टीम को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। इसके अलावा जो सामाजिक संगठन और कॉरपोरेट  ग्रुप इस प्रक्रिया में मदद करना चाहते हैं उन्हें भी केंद्र सरकार ने आगे आने के लिए कहा है।

Read More: स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन कोरोना के हर वैरिएंट पर असरदार है: आईसीएमआर

COMMENT