सीआरपीएफ कर्मियों के लिए 27 जुलाई को लॉन्च होगा ‘संभव’ ऐप, वित्तीय एवं अन्य जानकारियां ले सकेंगे

Views : 1889  |  3 minutes read
Sambhav-App-CRPF

देश के सबसे बड़े केंद्रीय अर्धसैनिक बल ‘सीआरपीएफ’ के 3.35 लाख जवानों और अधिकारियों के लिए राहत की खबर है। बल मुख्यालय ने इनके लिए एक ऐसा मोबाइल ऐप तैयार किया है, जिसके जरिए वे अपनी वित्तीय एवं अन्य विभागीय जानकारी बिना किसी परेशानी के जान सकेंगे। इसके लिए उन्हें ऐप पर क्लिक करना होगा। इस ऐप का नाम ‘संभव’ रखा गया है और केंद्रीय अर्धसैनिक बल द्वारा इसे 27 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा।

पर्सनल इंर्फोमेशन सिस्टम की तरह कर सकेंगे इस्तेमाल

‘संभव’ ऐप को पीआईएस यानी पर्सनल इंर्फोमेशन सिस्टम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। सीआरपीएफ ने अपनी सभी यूनिट्स से कहा है कि वे अधिकारियों व जवानों के मोबाइल नंबर पीआईएस पर अपडेट करा दें। इसकी वजह यह है कि नया सिस्टम ‘संभव’ तभी काम करेगा, जब संबंधित कर्मी का मोबाइल नंबर उसमें अपडेट होगा। यदि किसी कर्मचारी का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, तो वह सीआरपीएफ के इस ऐप का प्रयोग नहीं कर सकेगा। ऐसे कर्मी को वेतन एवं विभागीय पीआईएस से जुड़ी कोई जानकारी या नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं होंगे।

Read More: केंद्र सरकार ने चीन के साथ तनाव के बीच 59 चीनी ऐप्स पर लगाई पाबंदी

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सीआरपीएफ की इस नई व्यवस्था का हिस्सा बनने के लिए अर्धसैनिक बल के कर्मियों का मोबाइल नंबर मौजूदा पीआईएस में होना बहुत जरूरी है। संबंधित कर्मी को अपनी यूनिट में संपर्क कर यह देखना होगा कि जो मोबाइल नंबर वहां पहले से मौजूद है, क्या वह सही है। उसमें कोई अंक की गड़बड़ तो नहीं है। यदि ऐसा हुआ तो संबंधित कर्मी को सेलरी, बिल और वेलफेयर से जुड़े नोटिफिकेशन नहीं प्राप्त होंगे।

COMMENT