पाठक है तो खबर है। बिना आपके हम कुछ नहीं। आप हमारी खबरों से यूं ही जुड़े रहें और हमें प्रोत्साहित करते रहें। आज 10 हजार लोग हमसें जुड़ चुके हैं। मंजिल अभी आगे है, पाठकों को चलता पुर्जा टीम की ओर से कोटि-कोटि धन्यवाद।

करीना कपूर से पहले 12 साल बड़ी एक्ट्रेस से शादी कर चुके थे सैफ़ अली ख़ान

04 minutes read
chaltapurza.com

पटौदी के नवाब खानदान में जन्मे बॉलीवुड एक्टर सैफ़ अली ख़ान आज अपना 49वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। सैफ़ का जन्म 16 अगस्त, 1970 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुआ था। उनका पूरा नाम साजिद अली ख़ान है। सैफ़ अपने समय में बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस रहीं शर्मिला टैगोर और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली ख़ान ‘नवाब पटौदी’ के बेटे हैं। उनके पूर्वज दिल्ली के पास पटौदी रियासत के नवाब हुआ करते थे। सैफ़ फिल्मों में अपनी एक्टिंग से पर्सनल लाइफ को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। सैफ़ अली ख़ान इस बार अपना बर्थडे परिवार के साथ लंदन में मना रहे हैं। उनके 49वें जन्मदिन के अवसर पर हम आपको छोटे नवाब सैफ़ के बारे में मज़ेदार बातें बताने जा रहे हैं..

chaltapurza.com

विंचेस्टर काॅलेज से ग्रेजुएट पास है सैफ़

सैफ़ अली ख़ान ने अपनी शुरुआती शिक्षा हिमाचल प्रदेश के सनावार स्थित लाॅरेंस स्कूल में ली थी। इसके बाद वे इंग्लैंड चले गए, जहां उन्होंने हर्टफोर्डशायर के लाॅकर्स पार्क स्कूल से 12वीं क्लास पास की थी। सैफ़ ने स्नातक की पढ़ाई विंचेस्टर काॅलेज से पूरी की थी। उन्हें मां शर्मिला टैगोर की तरह ही एक्टिंग का बचपन से शौक था। एक्टिंग में रुचि के कारण सैफ़ ने कॉलेज की पढ़ाई के बाद बॉलीवुड फिल्मों की ओर रुख कर लिया।

chaltapurza.com

फिल्म ‘परम्परा’ से की थी बॉलीवुड कॅरियर की शुरुआत

सैफ़ अली ख़ान ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1993 में आई बॉलीवुड फिल्म ‘परम्परा’ से की थी। इस फिल्म का निर्देशन यश चोपड़ा ने किया लेकिन, यह फिल्म पर्दे पर असफ़ल रही थीं। इसके बाद सैफ़ की दूसरी फिल्म ‘ये दिल्लग़ी’ (वर्ष 1994) थी। इस फिल्म के सेट पर ही सैफ़ अली ख़ान और अमृता सिंह की मुलाकात हुई थी। बाद में दोनों बाहर मिलने लगे और एक-दूसरे को प्यार हो गया।

chaltapurza.com

12 साल बड़ी अमृता सिंह से की थी पहली शादी

सैफ़ अली ख़ान ने अपने से करीब 12 साल बड़ी एक्ट्रेस अमृता सिंह से गुपचुप शादी कर ली थी। सैफ़ और अमृता की शादी पटौदी खानदान को पसंद नहीं आई। सैफ़ ने बिना घरवालों की परवाह किए अमृता से रिश्ता कायम रखा। हालांकि, इन दोनों का रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल पाया। दोनों के बीच फासले पैदा हुए और वर्ष 2004 में सैफ़ अमृता अलग हो गए। दोनों के तलाक़ से पहले सैफ़ और अमृता के दो बच्चे बेटी सारा अली ख़ान और बेटे इब्राहिम ख़ान का जन्म हो चुका था। इन दोनों के बारे में दिलचस्प किस्सा यह है कि जब सैफ़ अपनी गर्लफ्रेंड अमृता सिंह से पहली बार उनके घर मिलने गए थे तो अमृता बिना मेकअप के थीं। सैफ़ ने पहली डेट पर ही अमृता को किस कर लिया था। सैफ़ अली खान और अमृता सिंह ने सिमी ग्रेवाल के चैट शो पर पहुंचे थे। उस दौरान अमृता सिंह ने इंटरव्यू में यह बात बताई थी।

chaltapurza.com
2012 में करीब 10 साल छोटी करीना कपूर से की दूसरी शादी

पहली पत्नी अमृता सिंह से तलाक़ के बाद सैफ़ अली ख़ान अकेलापन महसूस करने लगे थे। उस वक़्त उनकी ज़िंदग़ी में एक इटालियन मॉडल रोज़ा की एंट्री हुई। सैफ़ और रोज़ा ने एक-दूसरे को डेट भी किया, लेकिन यह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं रहा। कुछ ही साल में दोनों का ब्रेकअप हो गया। उसके बाद सैफ़ की लाइफ में एक्ट्रेस करीना कपूर आईं। फिल्म ‘टशन’ के सेट पर सैफ़ अली ख़ान और करीना कपूर करीब आ गए थे। वर्ष 2007 अक्टूबर में दोनों डेट करने लगे और फिर कुछ साल बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया। कुछ साल डेटिंग के बाद सैफ़ और करीना ने साल 2012 में शादी कर ली। वर्ष 2016 में करीना ने एक बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम तैमूर अली ख़ान हैं।

chaltapurza.com
2010 में ‘पद्म श्री’ से सम्मानित हो चुके हैं सैफ़

सैफ़ अली ख़ान ने ‘दिल चाहता है’, ‘कल हो ना हो’, ‘हम तुम’, ‘सलाम नमस्ते’, ‘लव आजकल’ जैसी फिल्मों से अपनी एक्टिंग का लौहा मनवाया। वर्ष 2004 में आई फिल्म ‘हम तुम’ के लिए सैफ़ को  बेस्ट एक्टर के नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा उन्हें 6 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाज़ा जा चुका है। वर्ष 2010 में सैफ़ अली ख़ान को भारत सरकार के चौथे सबसे बड़े अवॉर्ड ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया गया था।

Read More: वर्षों पहले जुदा होकर भी एक्ट्रेस राखी ने आज तक नहीं लिया गीतकार गुलज़ार से डिवोर्स!

सैफ़ ने हाल में वेब सीरीज ‘सेक्रेड गेम्स’ में अच्छा काम किया, जिसके लिए उन्हें क्रिटिक्स से सराहना मिलीं। अगर सैफ़ अली ख़ान के अपकमिंग प्रोजेक्ट की बात करें तो वे जल्द ही ‘लाल कप्तान’ में नज़र आएंगे। नवदीप सिंह निर्देशित यह फिल्म दशहरा के अवसर पर 11 अक्टूबर 2019 को रिलीज होगी।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.