रॉयल एनफील्ड की ने की नई बाइक लांच, इसमें है नया ब्रेकिंग सिस्टम!

Views : 4450  |  0 minutes read
royal_enfield_thunderbird

रॉयल एनफील्ड रेंज में एंटी-लॉक ब्रेक के साथ मोटरसाइकिल थंडरबर्ड 350 एक्स क्रूजर सामने आ चुकी है। नया रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड 350 एक्स एबीएस की कीमत ₹ 1.63 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) बताई जा रही है और पिछले मॉडल की तुलना में इसकी कीमत 7000 रुपए महंगी बताई जा रही है।

रॉयल एनफील्ड रेंज में एबीएस की शुरूआत बाइक निर्माता ने इसलिए की है जो मोटरसाइकिलों को आगामी सरकारी नियमों के अनुरूप बनाती है।

royal-enfield-thunderbird-350x-abs
royal-enfield-thunderbird-350x-abs

आपको बता दें कि अप्रैल 2019 से 125 सीसी से ऊपर के सभी दोपहिया वाहनों पर एबीएस का होना जरूरी होगा। रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड 350 और 500 में अब तक एबीएस नहीं है और उम्मीद करते हैं कि आने वाली बाइकों में इसको बदला जाएगा।

इस बीच, डीलरशिप के मुताबिक थंडरबर्ड 500 एक्स को अगले महीने के शुरू में एबीएस मिलेगा। एक दम जवान और तेज दिखने वाली रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड 350 एक्स और 500 एक्स में कई तरह के बदलाव किए गए हैं जिसमें प्लैट हैंडल बार, रीवाइज्ड सीट और सेंटर्ड फूट पेग पोजिशन शामिल है।

बाइक की टैंक के लिए ब्राइट पेंट स्कीम का उपयोग किया गया है जो ब्लैक आउट इंजन और अन्य निचले पैनलों से अलग होता है। थंडरबर्ड एक्स सीरीज टॉयलेस टायर के साथ मिश्र धातु पहियों का उपयोग करने वाली रॉयल एनफील्ड की पहली मोटरसाइकिल भी बन गई। थंडरबर्ड 350X पर पावर 346 सीसी सिंगल-सिलेंडर, एयर कूल्ड इंजन 19 बीएचपी और 28 एनएम पीक टॉर्क का उपयोग किया गया है। जबकि 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ ये चलेगी। बाइक में बेहतरीन डिस्क ब्रेक दिया गया है।

जैसा कि आपको पता है कि थंडरबर्ड ब्रांड को समय पर अपडेट मिल जाता है लेकिन इस सप्ताह वाली रॉयल एनफील्ड का विशेष महत्व है क्योंकि इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 मोटरसाइकिल के भारत में लांच होने ही वाली है। दोनों बाइक के लिए कीमतें 15 नवंबर, 2018 को घोषित की जाएंगी।

COMMENT