कोरोना टीका के लिए 28 अप्रैल से CoWin और आरोग्य सेतु ऐप पर करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

Views : 2106  |  3 minutes read
CoWin-Aarogya-Setu-Registration

देश में कोरोना महामारी के कहर मचाने के बीच सभी वयस्क लोगों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल, केंद्र सरकार ने हाल में तीसरे चरण के टीकाकरण की घोषणा की थी। अब भारत में 1 मई से 18 साल से अधिक आयु वाले लोगों को भी कोरोना टीका लगाया जाएगा। इसके लिए पात्र शनिवार यानि 28 अप्रैल से कोविन (CoWin) प्लेटफॉर्म और आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि भारत में कोविड के मामले लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। गुरुवार को कोरोना संक्रमण का आंकड़ा तीन लाख के पार पहुंच गया। कोरोना संक्रमितों के मामले में भारत अब पहले स्थान पर पहुंचने वाला है। इससे पहले अमेरिका में सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले थे। ऐसे में देश में बिगड़ते हालात को देखते हुए सरकार ने 1 मई से 18 साल से ऊपर वाले सभी लोगों का टीकाकरण करने का फैसला लिया है।

भारत में जल्द ही आ जाएगी रूस की स्पुतनिक वैक्सीन

बता दें कि भले ही देश में जल्द तीसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है, लेकिन फ्रंट लाइन कार्यकर्ता और स्वास्थ्य कर्मी और 45 साल से ऊपर वाले लोगों को पहले जैसे ही टीके लगाए जाएंगे। नए वैक्सीन नियमों के अनुसार, राज्य और निजी संस्थाएं टीकाकरण के लिए सीधे कंपनियों से टीके खरीद सकते हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड और भारत बायोटेक के कोवाक्सिन के अलावा रूस की स्पुतनिक वैक्सीन भी मई के आखिरी तक भारत पहुंच जाएगी। उल्लेखनीय है कि देशभर में अभी तक 11 करोड़ से ज्यादा लोगों को सिंगल डोज टीका दिया जा चुका है, जबकि 2 करोड़ लोग वैक्सीन का डबल डोज ले चुके हैं।

देश में 16 जनवरी से शुरू हुआ टीकाकरण अभियान

बता दें कि देश में 16 जनवरी को सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई थी। इसके बाद 2 फरवरी को फ्रंट लाइन वर्कर और कर्मचारियों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ। वहीं, 1 मार्च से 60 साल से अधिक आयु वालों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 साल व उससे अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण शुरू हुआ। अब 1 मई से 18 साल या इससे अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा।

Read More: स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन कोरोना के हर वैरिएंट पर असरदार है: आईसीएमआर

COMMENT