रवीना टंडन ने कॉलेज की पढ़ाई छोड़ फिल्म में काम करने का लिया था फैसला

Views : 680  |  4 minutes read
Raveena-Tandon-Biography

बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन 26 अक्टूबर को अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं। बॉलीवुड में रवीना अपने दमदार अभिनय और खूबसूरत डांस स्टाइल के लिए जानी जाती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी मगर रवीना अपने दौर में सबसे अधिक फीस लेने वाली अभिनेत्री रह चुकी हैं। उनके जन्मदिन के खास मौके पर आइए एक नजर डाले रवीना की जिंदगी से जुड़े कई दिलचस्प किस्सों पर।

नब्बे का दशक रवीना का दशक कहा जा सकता है। इस दौर में रवीना बॉलीवुड में शोहरती की बुलंदियों पर थी। रवीना टंडन का जन्म 26 अक्टूबर, 1974 को मुंबई में हुआ था। रवीना के पिता रवि टंडन फिल्म निर्माता थे। उनकी माँ का नाम वीना टंडन है। रवीना की स्कूली पढ़ाई जुहू के जमना बाई नर्सी स्कूल से है। कॉलेज की पढ़ाई उन्होंने मीठीबाई कॉलेज से की है।

Raveena-Tandon-

फिल्मी सफर की शुरुआत

बचपन से ही रवीना का झुकाव फिल्मों की तरफ था। ये उस वक्त की बात है जब रवीना कॉलेज में थी। उसी दौरान उन्हें शांतनू शीरोय ने फिल्म का ऑफर दिया। रवीना ने कॉलेज की पढ़ाई छोड़ फिल्म में काम करने का फैसला कर लिया। साल 1992 में आई फिल्म ‘पत्थर के फूल’ से रवीना ने बॉलीवुड में कदम रखा। इस फिल्म को जबरदस्त सफलता मिली। डेब्यू फिल्म से रवीना बॉलीवुड में अपनी पैठ जमाने में कामयाब रही। अपनी पहली फिल्म से रवीना ने बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी हासिल किया। इस फिल्म के बाद रवीना बॉलीवुड में हर निर्माता निर्देशक की पसंद बन चुकी थी। इसके बाद वह ‘मोहरा’, ‘दिलवाले’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में नजर आईं।

साल 1996 में आई फिल्म ‘खिलाड़ियों का खिलाडी’ उनके कॅरियर की टर्निंग पॉइंट साबित हुई। इस फिल्म में रवीना की जोड़ी अक्षय कुमार के साथ खूब पसंद की गई। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई। सिने कॅरियर में रवीना ने स्क्रीन पर एक से किरदार करने की बजाय काफी अलग भूमिकाए निभाई थी। एक सी शैली में बंधने की बजाय वे अक्सर स्क्रीन पर अपने किरदारों के साथ एक्सपेरिमेंट करती। यही वजह है कि उन्होंने बॉलीवुड में कई महत्वपूर्ण और यादगार किरदार निभाए।

Raveena-Tandon-

बेहतरीन फिल्में

‘पत्थर के फूल’ ‘मोहरा’, ‘दिलवाले’ ‘ ‘इम्तिहान’ ‘अंदाज अपना अपना’, ‘जमाना दीवाना’ ‘खिलाडियों के खिलाडी’ और ‘जिद्दी’ ‘खिलाडियों के खिलाडी’ में ‘घरवाली बाहरवाली’, ‘विनाशक’, ‘परदेशी बाबू’, ‘आंटी नम्बर 1’. ‘बड़े मिया छोटे मियां’, ‘शूल’, ‘बुलंदी’, ‘अक्स’, ‘दमन : ए विटिम ऑफ़ वैवाहिक हिंसा’,‘सत्ता’, ‘स्टंप्ड’, ‘दोबारा’, ‘पहचान’, ‘सैंडविच’ ‘मात्र’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

Raveena-Tandon

रवीना की निजी जिंदगी

फिल्मी कॅरियर के दौरान रवीना टंडन के लव अफेयर्स की भी जबरदस्त सुर्खियों में रहे। रवीना और अक्षय कुमार का रिश्ता किसी से छुपा नहीं है। इन दोनों की लव स्टोरी बॉलीवुड की अधूरी प्रेम कहानियों में से एक है। उस समय अक्षय और रवीना के बीच चीजें ठीक चल रही थीं और उन्हें अक्सर एक साथ क्वालिटी टाइम बिताते हुए देखा जाता था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कहा जाता है कि दोनों की सगाई तक हो चुकी थी। मगर किन्ही कारणो से इनकी सगाई टूट गई। समय के साथ-साथ दोनों का रिश्ते में खटास आती गई और आखिरकार दोनों ने अपने रास्ते जुदा कर लिए। रवीना टंडन ने साल 2004 बिजनेसमैन अनिल थडानी से शादी की। इनके तीन बेटियां हैं और एक बेटा हैं। रवीना ने इन तीनों बेटियों को गोद लिया है।

Read Also: मलाइका अरोड़ा 48 की उम्र में भी दिखती हैं कमाल, देखिये उनके 10 बेहद हॉट फोटोज

COMMENT