31 दिसंबर को ‘एम्स राजकोट’ का शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

Views : 2726  |  3 minutes read
AIIMS-Rajkot-Lay-Foundation

केंद्र में सत्ताधारी एनडीए सरकार स्वास्थ्य व इलाज सुविधा बढ़ाने की दिशा में अच्छे काम कर रही है। सरकार अपने अबतक के कार्यकाल में कई आयुर्विज्ञान संस्थान शुरू कर चुकी है। देश में अब एक और नये अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानि एम्स की नींव रखी जाने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के राजकोट में एम्स राजकोट का शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत कई बड़े नेता कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

750 बेड की सुविधा वाला होगा एम्स राजकोट

सरकारी अधिकारियों ने बताया कि 50 एमबीबीएस छात्रों वाले एम्स राजकोट के पहले बैच का शैक्षणिक सत्र हाल में 21 दिसंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल कॉलेज में अस्थायी परिसर से शुरू हुआ। इसके अस्थायी परिसर का उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया था।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि एम्स राजकोट ‘प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना’ के छठे चरण का हिस्सा होगा। उन्होंने कहा कि यह 750 बेड की सुविधा वाला संस्थान होगा, जिसमें विशेष और सुपर स्पेशियलिटी विभाग होंगे। राजकोट एम्स में शुरुआत में कम सीटें रहेगी लेकिन बाद में इसमें 125 एमबीबीएस और 60 नर्सिंग सीटें हो जाएंगी।

21 साल की आर्या राजेंद्रन बनी देश की सबसे युवा मेयर, तिरुवनंतपुरम निगम का कार्यभार संभाला

COMMENT