पीएम मोदी, अमित शाह की पहली पसंद है iPhone, जानें कौनसा स्मार्टफोन रखते हैं नेता और मंत्री ?

Views : 1146  |  0 minutes read

अमेरिका और कनाडा के नेताओं के बारे में अक्सर आपने सुना होगा कि वो गैजेट फ्रीक होते हैं, डिजिटली काफी एक्टिव होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि भारत के नेता लोग इन मामलों में किसी से पीछे हैं।

दुनिया भर से सोशल मीडिया पर लगभग 11 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स रखने वाले पीएम नरेंद्र मोदी खुद टेक्नोलॉजी और गैजेट्स के कितने शौकीन हैं ये बताने की कोई जरूरत नहीं है।

जहां 2014 में भारत में सिर्फ 2 मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां हुआ करती थी वो 2019 में बढ़कर करीब 268 तक पहुंच गई है।

कुछ दिनों पहले चीन यात्रा के दौरान पीएम मोदी के पास आईफोन 6 था। पीएम के अलावा मोदी कैबिनेट के मंत्री भी गैजेट्स को लेकर काफी शौकीन हैं। आइए आपको बताते हैं टीम मोदी के नेता अपने समर्थकों से जुड़े रहने और सोशल मीडिया पर छाए रहने के लिए एप्पल से लेकर एंड्राएड तक कौनसे स्मार्टफोन रखते हैं।

हाल में गुजरात के गांधीनगर से सांसद चुने गए और देश के गृहमंत्री अमित शाह सोशल मीडिया काफी सक्रिय रहते हैं। 1 करोड़ 40 लाख फॉलोअर से जुड़े रहने के लिए वो Apple XS रखते हैं।

वहीं केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शुरू से ही एक आईफोन और दूसरा एंड्रॉइड, दो स्मार्टफोन रखते हैं। वह खुद कई व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन भी हैं।

केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री नितिन गडकरी भी अपने सभी कार्यक्रमों की अपडेट सोशल मीडिया के जरिए देते हैं। टि्वटर पर 51 लाख फॉलोअर रखने वाले गडकरी आईफोन का इस्तेमाल करते हैं।

करीब 22 लाख फॉलोअर के साथ केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टि्वटर और फेसबुक दोनों का इस्तेमाल करती है। इसके लिए वो आईफोन रखती है।

कैबिनेट मंत्रियों के भाजपा नेता और दिल्ली प्रमुख मनोज तिवारी भी आईफोन रखते हैं जिससे वो अपने सोशल मीडिया के करीब 7.65 लाख फॉलोअर्स से जुड़े रहते

COMMENT