पिंकसिटी में दिवाली मना रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएं

Views : 1514  |  0 minutes read

दिवाली यानि फेस्टिवल ऑफ लाइट जो भारत में एक अविश्वसनीय उत्साह और उत्तेजना के साथ मनाया जाने वाला भारतीय त्यौहार है। दिवाली के जश्न के लिए राजस्थान की राजधानी गुलाबी नगरी भी प्रसिद्ध है। हर कोई इस खूबसूरत त्यौहार का जश्न अपने तरीके से मनाता है। दिवाली के दौरान जयपुर के बाजारों, गलियों को खास तरह से सजाया जाता है।

दिवाली मनाने के लिए यहां काफी संख्या में विदेशी पर्यटक भी हर साल आते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप इस दिवाली जयपुर में हैं तो इन जगहों पर जाना बिल्कुल भी ना भूलें।

जौहरी बाज़ार-

जौहरी बाजार जयपुर शहर के आकर्षण का केंद्र माना जाता है। दिवाली की शुरूआत होने पर धन तेरस के दिन से ही यहां लोगों का उत्साह देखने लायक होता है। जौहरी बाजार को दिवाली के दौरान इतनी खूबसूरती से सजाया जाता है कि हर किसी को ये नजारा मोहक लगता है। जौहरी बाजार की दुकानें, सड़कें, गलियां जयपुर की संस्कृति को ध्यान में रखते हुए सजायी जाती है।

नाहरगढ़ किला-

जयपुर के सबसे अधिक पसंद किए जाने वाली जगहों में से एक, नारहगढ़ किला दिवाली के दौरान बेहद खूबसूरत दिखता है। नाहरगढ़ किले से लोग जयपुर के दिवाली नजारे को अपने यादगार पलों में कैद करते हैं। नाहरगढ़ किले से दिवाली के दिन शहर बेहद अद्भुत दिखाई देता है।

जल महल-

दिवाली के 5 दिनों के उत्सव दौरान, जलमहल झील को बेहद ही अलग तरीके से सजाया जाता है। रोशनी में नहाता हुआ जलमहल हर किसी का मन मोह लेता है।

चौड़ा रास्ता-

परकोटे में स्थित जयपुर का चौड़ा रास्ता पारंपरिक रचनाओं, सैकड़ों सालों पुराने अभयारण्य इस जगह को खास बनाते हैं। यहां ज्यादातर दिवाली के त्यौहार के बीच होने वाली सजावट हर किसी को अपनी ओर खींचती है।

वर्ल्ड ट्रेड पार्क-

वर्ल्ड ट्रेड पार्क को गुलाबी शहर की जन्नत कहा जाता है। दिवाली में वर्ल्ड ट्रेड पार्क की ओर से की जाने वाली सजावट लोगों को काफी पसंद आती है। रोशनी से नहाता हुआ मॉल, ढ़ेरों लाइट्स इस दिन इसकी भव्यता को और बढ़ा देता है।

गौरव टॉवर-

गौरव टॉवर में दिवाली का जो उत्साह आपको देखने को मिलता है वैसा आप कहीं और नहीं देख सकते हैं। गौरव टॉवर जयपुर की सबसे प्रसिद्ध हैंग आउट वाली जगह में से एक है। स्पार्कलिंग रोशनी, पटाखे, सजी हुई दुकानें यहां का नजारा अलग ही बनाते हैं।

COMMENT