जानिए पाकिस्तानी सेना ने किसे बनाया है खुफिया एजेंसी आईएसआई का चीफ, पीएम इमरान की फिर किरकिरी

Views : 624  |  3 minutes read
ISI-New-Chief-Anjum

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान एक बार फिर अपने ही देश की सेना के सामने रबर स्टांप पीएम साबित हुए हैं। आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति के मामले में उनकी हर तरफ फ़जीहत हो रही है। दरअसल, पाक पीएम इमरान खान की नाराजगी के बावजूद पाकिस्तानी सेना ने आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा के करीबी माने जाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को खुफिया एजेंसी आईएसआई का नया प्रमुख बना दिया है। पाकिस्तान के पीएमओ ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी।

पंजाब रेजिमेंट से आते हैं लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम

उपलब्ध जानकारी के अनुसार, लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम पाकिस्तान मिलिट्री अकादमी के 78वें लॉन्ग कोर्स व पंजाब रेजिमेंट से आते है। खुफिया एजेंसी आईएसआई प्रमुख बनने से पहले वह पाकिस्तान की कराची कोर के कमांडर थे। साल 2019 में नदीम अहमद अंजुम को लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया था।

पाक सेना ने 20 दिन पहले ही घोषित कर दिया था नाम

आपको मालूम हो कि अक्टूबर 2021 की शुरुआत से ही आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति को लेकर पाकिस्तान की सेना और प्रधानमंत्री इमरान खान में विवाद जारी था। पाकिस्तानी सेना ने 6 अक्टूबर को ही लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को आईएसआई का नया प्रमुख घोषित कर दिया था। जबकि पाकिस्तान पीएमओ कार्यालय की ओर से इस बारे में किसी प्रकार की घोषणा नहीं की गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम इमरान खान आईएसआई प्रमुख पद पर नियुक्ति के लिए कुछ उम्मीदवारों का इंटरव्यू भी लेना चाहते थे।

इस मामले में पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने 19 अक्टूबर, 2021 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा था कि नए आईएसआई चीफ की नियुक्ति को लेकर सभी विवादों को सुलझा लिया गया है। उन्होंने कहा था कि जल्द दी नए प्रमुख के नाम की भी घोषणा कर दी जाएगी। हालांकि, पाकिस्तान में आखिर सेना की ही चली और नये आईएसआई प्रमुख के लिए लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम की नियुक्ति पाकिस्तानी सेना की पसंद से हुई।

इंडिया पर जीत का जश्न मना रहे पाकिस्तानियों ने सड़कों पर की फायरिंग, लोगों को लगी गोली

COMMENT