लॉकडाउन में एटीएम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, पड़ोस के दुकानदार से इस तरह लें कैश

Views : 1356  |  3 minutes read

देश में कोरोना संकट से लॉकडाउन जारी है और लोग संक्रमण की आशंका से बाहर निकलने से बच रहे हैं इसलिए एटीएम पर भी पैसे निकालने के लिए नहीं जा पा रहे हैं। इस परेशानी से बचने के लिए अब पास की दुकानों पर जाकर पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन से पैसे लेकर यह काम किया जा सकता है। जानिये इस सुविधा के बारे में

आरबीआई ने जारी की एफएक्‍यू की लिस्‍ट

दरअसल इस मामले में भारतीय रिजर्व बैंक ने अक्‍सर पूछे जाने वाले सवालों’ (एफएक्‍यू) की लिस्‍ट फिर जारी की है जिसके तहत कोई भी व्यक्ति अपने डेबिट कार्ड के जरिये कैश ले सकता है। इसक अलावा बैंकों के ओपन सिस्‍टम प्रीपेड कार्डों से भी पैसे निकाले जा सकते हैं। लेेकिन इस सुविधा के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं हो सकता है। इधर आप यूपीआई के माध्यम से भी आप पीओएस टर्मिनल से पैसा ले सकते हैं और प्रधानमंत्री जन धन खातों के साथ मिलने वाली ओवरड्राफ्ट सुविधा से लिंक इलेक्‍ट्रॉनिक कार्डों का भी इसके लिए उपयोग किया जा सकता है।

1 फीसदी तक लगेगा चार्ज

RBI की अक्‍सर पूछे जाने वाले सवालों (एफएक्‍यू) की लिस्‍ट के मुताबिक पीओएस टर्मिनल मशीन से ट्रांजेक्‍शन करने पर कुल पैसों का 1 फीसदी तक चार्ज लिया जाएगा और संबंधित दुकानदार आपको पीओएस टर्मिनल से जनरेट हुई रसीद भी देगा।

COMMENT