नेपाल ने अपने यहां की भारतीय मुद्राओं की नोटबंदी

Views : 3426  |  0 minutes read

भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल ने अपने यहां भारतीय मुद्राओं की नोटबंदी कर दी है। एक अंग्रेजी अखबार प्रकाशित हुई रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल ने 100 रुपए के उपर वाली भारतीय मुद्राएं जैसे 200, 500 एवं 2000 रुपए के नोटों पर पूरे देश में प्रतिबंध लगा दिया है और इन नोटों को वहां चलाना गैर कानूनी कहलाया जाएगा।

ये फैसला गुरूवार को नेपाली कैबिनेट मीटिंग में लिया गया है जिसके बारे में सूचना मंत्री गोकुल बस्कोटा ने वहां मौजूद मीडियाकर्मियों के समझ ये ऐलान किया। बता दें कि साल 2016 में भारत में हुई नोटबंदी के बाद से नेपाल में भारत सरकार द्वारा संचालित नए नोटों का चलन था मगर अब दो साल बाद इन नोटों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

भारतीय पर्यटकों पर आएगी बड़ी आफत

नेपाल में भारतीय नोटबंदी का सबसे ज्यादा असर भारत में पैसा कमाने आने वाले नेपाली मजदूरों पर पड़ेगा और इसके बाद नेपाल घूमने जाने वाले भारतीय पर्यटकों को भी बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

नेपाल सरकार ने हाल ही में साल 2020 में ‘विज़िट नेपाल’ नामक एक ट्यूरिस्म फेस्टिवल का आयोजन करने की घोषणा की है जो बहुत बड़े पैमाने पर आयोजित किया जाएगा। इस फेस्टिवल में सबसे ज्यादा भारतीय ट्यूरिस्ट के भाग लेने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में नोटबंदी होने से मिडिल क्लास ट्यूरिस्ट को वहां काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

COMMENT