पीएम मोदी के खाते में एक और बड़ी उपलब्धि, मिलेगा इतना बड़ा सम्मान

Views : 1174  |  0 minutes read

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खाते में एक और बड़ी उपलब्धि आई है। ‘चैंपियंस आॅफ द अर्थ’ का सम्मान पाने के बाद अब पीएम मोदी को प्रतिष्ठित सीयोलपीस प्राइज मिलने जा रहा है। मोदी को ये सम्मान भारतीय और वैश्विक और अर्थव्यवस्था में उनके योगदान के लिए दिया जाएगा। मोदी को इस पुरस्कार के साथसाथ 2 लाख डॉलर यानी करीब 1 करोड़ रूपए 14 लाख की राशि दी जाएगी। मोदी ये पुरस्कार पाने वाले दुनिया के 14वे शख्स होंगे।

मोदी की तारीफ
सीयोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन की ओर से पीएम मोदी को इस पुरस्कार की घोषणा करने के बाद संस्था ने गरीबों और अमीरों के बीच आर्थिक औरसामाजिक खाई को कम करने के लिए मोदी की ‘मोदीनॉमिक्स’ नीति की काफी प्रशंसा की ।

इस पुरस्कार के लिए 100 से ज्यादा प्रतिष्ठिति लोगों का चयन किया गया था, जिनमें मौजूदा एवं पूर्व राष्ट्राध्यक्ष, राजनेता, उद्योगपति, पत्रकार, कलाकार, खिलाड़ी, धार्मिक नेता और कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठन शामिल थे लेकिन संस्था ने पीएम मोदी को इस अवॉर्ड के लिए सबसे बेहतरीन इंसान माना।

पीएम मोदी से पहले संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून और कोफी अन्नान को यह पुरस्कार दिया गया था।

पुरस्कार के विजेता का चयन करने वाली 12 सदस्यीय समिति ने मोदी के भ्रष्टाचार के खिलाफ उठाए गए कदमों, जिनमें नोटबंदी शामिल है की काफी प्रशंसा कीहै। इसके अलावा मोदी की विदेश नीति और ‘एक्ट ईस्ट’ नीतियों को काफी सराहा गया है।

चयन समिति के अध्यक्ष चो चंग हो का कहना है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देश के करीब 1.35 अरब लोगों के जीवन में सुधार लाने और विश्व में शांतिको बढ़ावा देने के लिए चुना गया है।

COMMENT