पॉपुलेशन इतनी बढ़ेगी तो गाड़ी आसमान में ही पार्क करनी पड़ेगी, पढ़िए कैसे…

4 minute read

आज पापुलेशन डे है। ये दिन बनाने की नौबत इसलिए आई है क्योंकि भारत की जनसंख्या अब सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है। फैमिली प्लानिंग का कोई भी विज्ञापन हमारे देशवासियों के समझ नहीं आ रहा। ऐसी खबरें हैं कि आने वाले सालों में भारत की जनसंख्या चीन को भी पीछे छोड़ देगी फिर भारत ही सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन जाएगा। जब लोग बढ़ेंगे तो संसाधन भी और जगह की कमी होना तो लाजमी ही है। साथ ही अब लोगों के शौक भी निराले हैं। एक-एक आदमी को अलग-अलग गाड़ी चाहिए। मकान बनाने को जगह नहीं बची तो इन गाड़ियों की पा​र्किंग के लिए कहां से बचेगी।

गाड़ियों के लिए अब जमीन पर जगह नहीं

अब गाड़ियों की पार्किंग के लिए जमीन कम पड़ने के दिन आ चुके हैं। सबसे ज्यादा पॉपुलेशन वाले शहरों में एक और देश की राजधानी दिल्ली ने अब इस समस्या का हल ढूंढ निकाला है। अब दिल्ली में जमीन पर नहीं बल्कि आसमान में गाड़ियों की पार्किंग होगी। ये पार्किंग दिल्ली में आने वाले तीन महीनों में शुरू हो जाएगी। शुरू में ये पार्किंग दिल्ली के कुछ व्यस्तम इलाकों में शुरू की जाएगी। इस पार्किंग को आप टॉवर या पजल पार्किंग भी बोल सकते हैं।

दिल्ली के ग्रीन पार्क में शुरू होगी सुविधा

यह टावर पार्किंग दिल्‍ली के ग्रीन पार्क में बन रही है जिसे अगले तीन महीने में पूरा कर लिया जाएगा। दक्षिण दिल्‍ली नगर निगम के अनुसार टावर पार्किंग लोगों के लिए जल्‍द ही बनकर पूरी होने वाली है। इसके कोर स्‍ट्रक्‍चर को पूरा कर लिया गया है। पहले टावर के बेस को तैयार कर लिया गया है अब इसकी दीवार बनाने का काम पूरा हो रहा है। वहीं दूसरी बिल्‍डिंग बनाने का काम शुरू है। दो में से एक टावर बन चुके हैं। पब्‍लिक अक्‍टूबर से इस सुविधा का लाभ उठा सकेगी।

लिफ्ट के जरिए कारों को पार्क कराया जाएगा

दोनों टावर में कुल 16 फ्लोर होंगे। हर तल पर करीब 68 कारों को पार्क करने की सुविधा होगी। पार्किंग के डिजाइन को बहुती खूबसूरती से डिजाइन किया गया है। जिसके लिए मात्र 878 स्‍वायर मीटर जमीन का इस्‍तेमाल किया गया है। सिविक एजेंसी इसके साथ-साथ लाजपत नगर की ‘पहेली पार्किंग’ पर भी काम कर ही है जिसे दिसबंर में लोगों के लिए खोला जाएगा। यहां गाड़ियों को लिफ्ट के जरिए पार्क करने की सुविधा होगी इसलिए यहां रैंप का निर्माण नहीं हो रहा है। इस स्‍ट्रक्‍चर की एक खासियत यह भी है की यह स्‍टील का बना है जब जरूरत पड़ेगी तब इसे कहीं और ले जाकर लगाया जा सकता है। इसमें आग से बचाव के भी उपाय किए गए हैं।

सिर्फ 3 मिनट में गाड़ी होगी पार्क

बुधवार को एसडीएमसी की मेजर सुनीता कांगड़ा ने काम की समीक्षा की साथ ही तेज काम करने व शीघ्र खत्‍म करने की सलाह दी है। यहां आप मात्र तीन मिनट में अपनी गाड़ी पार्क कर सकते हैं। इससे यहां के व्‍यापार करने वालों और साथ ही यहां खरीदारी करने आने वालों की भी सुविधा होगी। यहां 264 कारों को पार्क करने की सुविधा है। उन्‍होंने यह भी बताया कि यहां पार्किंग में कई स्‍टाफ की भर्ती होंगी जो यहां गाड़ियों का ध्‍यान रखेंगे। यह एक भीड़ वाले बाजार के लिए एक बड़ी सुविधा बन कर उभरेगा। यहां एक गाड़ी को पार्क करने के लिए मात्र 1.5 स्‍वायर मीटर जगह का इस्‍तेमाल होगा।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.