नीता अंबानी को मुकेश ने ट्रैफिक सिग्नल पर शादी के लिए किया था प्रपोज, ऐसी है लव स्टोरी

Views : 5157  |  4 minutes read
Nita-Ambani-Biography

भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी 1 नवंबर को अपना 58वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। आज नीता का नाम देश की मशहूर हस्तियों में शामिल हैं। यही वजह है कि वे अक्सर सुर्खियों में बनी रहती हैं। नीता अंबानी का जन्म वर्ष 1963 में मुंबई के एक गुजराती परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम रविंद्रभाई दलाल और मां पूर्णिमा दलाल है। नीता का परिवार में संगीत और नृत्य में काफी रुचि रखता था। यही वजह है कि नीता को उनकी मां ने महज 8 साल की उम्र से ही भरतनाट्यम सीखाना शुरू कर दिया था। देखते ही देखते नीता भरतनाट्यम की एक बेहतरीन डांसर बन गईं। नीता अंबानी ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई मुंबई के श्री नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से की। इस खास मौके पर जानिए उनके जीवन के बारे में अनसुनी बातें…

ऐसे हुई नीता और अंबानी परिवार की मुलाकात

भरतनाट्यम में पारंगत होने के बाद नीता गुजरात के कई समारोह में प्रस्तुतियां देती। ऐसा ही एक कार्यक्रम गुजरात के बिड़ला मातोश्री परिसर में आयोजित किया गया। जहां बतौर मशहूर उधोगपति धीरूभाई अंबानी और उनकी पत्नी कोकिलाबेन भी मौजूद थी। धीरुभाई अंबानी नीता के सौंदर्य और नृत्य शैली से इस कद्र प्रभावित हुए कि उन्होंने नीता को अपने घर की बड़ी बहू बनाने का फैसला कर लिया।

समारोह की समाप्ति के बाद धीरूभाई ने आयोजक से नीता के बारे में जानकारी ली और अगले ही दिन उनके घर पर फोन मिलाया। संयोग की बात ये है कि उस वक्त नीता ने फोन उठाया और धीरूभाई अंबानी का परिचय सुनने के बाद नीता ने खुद को एलिजाबेथ टेलर बताकर फेक कॉल समझकर फोन रख दिया।

दिलचस्प है नीता और मुकेश की लवस्टोरी

धीरूभाई ने जब नीता के पिता को इस बारे में बताया कि वो उनकी बेटी को अपने परिवार की बहू बनाना चाहते हैं और उनकी बेटी से मिलना चाहते है। नीता के पिता भी उन्हें समझाने में सफल हुए और नीता को धीरूभाई के ऑफिस मिलने के लिए भेज दिया। जहां धीरूभाई ने उन्हें अपना फैसला बताया और अपने घर पर बेटे मुकेश से मिलने को कहा। नीता परिवार में विचार-विमर्श करने के बाद मुकेश से मिलने राजी हो गई।

Mukesh-and-Neeta-Ambani

दोनों की घर पर मुलाकात हुई। जिसमें कहीं बाहर मिलना तय किया गया। एक-दूसरे को डेट करने के बाद मुकेश ने नीता को ट्रैफिक सिग्नल पर शादी के लिए प्रपोज किया जिसे नीता ने स्वीकार कर लिया। 8 मार्च 1985 को दोनों शादी के बंधन में बंधे। इस शादी से दोनों के दो बेटे आकाश और अनंत और बेटी ईशा है।

 रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक चेयरपर्सन हैं नीता

अपने पति की तरह ही नीता अंबानी बिजनेस वूमन है और रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक चेयरपर्सन हैं। इसके अलावा नीता मुंबई इंडियंस टीम की सह-मालकिन भी हैं। उनकी टीम ने आईपीएल में साल 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताब जीता है। नीता अंबानी कई एनजीओ के साथ जुड़ी हुई हैं और उनका खुद का एक एनजीओ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स फोर ऑल (ईएसए) है।

Read: फिल्मों में काम पाने के लिए इंग्लैंड में एक स्टूडियो के चक्कर लगाया करती थीं सिमी ग्रेवाल

COMMENT