मोदी सरकार ने 30 लाख कर्मचारियों को दिया दिवाली बोनस का तोहफा

Views : 841  |  3 minutes read
Central-Employees-Diwali-Bonus

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले ए​​क बड़ी खुशखबरी आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़े तोहफे का ऐलान हुआ। मोदी कैबिनेट ने 30 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को 3737 करोड़ रुपये का दिवाली बोनस देने का फैसला किया है। आपको बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए उत्पादकता और गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस को मंजूरी दे दी है।

डीबीटी से सीधे कर्मचारियों के खातों में भेजी जाएगी राशि

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दिवाली बोनस की एकमुश्त राशि डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के माध्यम से केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के खातों में भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार दशहरा या दुर्गा पूजा से पहले ही 30 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को 3737 करोड़ रुपये के बोनस का भुगतान शुरू हो जाएगा।

राजकोषीय खजाने पर 3737 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा

मोदी सरकार के इस निर्णय से केंद्र सरकार के 30 लाख से अधिक गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा। वहीं, राजकोषीय खजाने पर 3737 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि पिछले सप्ताह केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम शुरू करने का ऐलान किया था। इसके तहत सरकारी कर्मचारी 10 हजार रुपये एडवांस में ले सकेंगे। हालांकि, सरकारी कर्मचारियों को इन रुपयों को बाद में आसान किश्तों में भुगतान करना होगा।

Read More: एक नवंबर से बिना ओटीपी के नहीं मिलेगी एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी

COMMENT