बर्थडे: लिएंडर पेस ने जूनियर टेनिस में विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर रहकर बनाया था रिकॉर्ड

Views : 4903  |  4 minutes read
Leander-Paes-Biography

भारत में लॉन टेनिस को बुलंदियों पर ले जाने में अहम भूमिका निभाने वाले खिलाड़ियों में से एक लिएंडर पेस 17 जून को अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। वर्ष 1996 में अटलांटा ओलंपिक खेलों में भारत को व्यक्तिगत स्पर्धा में टेनिस का कांस्य पदक जीताने का श्रेय लिएंडर पेस को ही जाता है। उन्होंने अपने लंबे समय तक जोड़ीदार रहे महेश भूपति के साथ विंबलडन, फ्रेंच, ऑस्ट्रेलियाई तथा अमेरिकी ओपन के पुरुष युगल मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए कॅरियर ग्रैंड स्लैम पूरा किया। वहीं, वे मार्टिना नवरातिलोवा के साथ मिश्रित युगल की अनेक प्रति​ष्ठित प्रतियोगिताओं में पहले व दूसरे स्थान पर रहे। पेस दुनिया के सबसे सफल डबल्स खिलाड़ियों में शामिल हैं। ऐसे में इस खास मौके पर जानते हैं उनके जीवन और कॅरियर के बारे में…

Leander-Paes

पेस के माता-पिता भी कर चुके हैं देश का प्रतिनिधित्व

लिएंडर पेस का जन्म 17 जून, 1973 को पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर में हुआ था। उन्होंने ला मार्टिनियर स्कूल, कलकत्ता से अपनी प्रारंभिक और कलकत्ता विश्वविद्यालय के अधीन सेंट जेवियर्स कॉलेज से स्नातक शिक्षा प्राप्त की थी। उनके पिता डॉ. वेस पेस और माता जेनिफर भी खिलाड़ी रहे हैं। वर्ष 1972 में म्यूनिख ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम में पेस के पिता मिडफील्डर थे। वहीं, उनकी मां जेनिफर वर्ष 1980 की एशियाई बास्केटबॉल चैंपियनशिप में भारतीय महिला बास्केटबॉल टीम की कप्तान थीं।

Leander-Paes

वर्ष 1991 में पेशेवर खिलाड़ी बन गए थे पेस

लिएंडर पेस ने टेनिस का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए वर्ष 1985 में मद्रास (चेन्नई) में ब्रिटानिया अमृतराज टेनिस अकादमी में दाखिला लिया था, जहां उन्हें श्रेष्ठ प्रशिक्षक देव ओमेरा द्वारा टेनिस में प्रशिक्षित किया गया। अकादमी ने उनके शुरुआती टेनिस कॅरियर को उभारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाईं। लिएंडर पेस ने अंतरराष्ट्रीय ख्याति जब अर्जित की, तब उन्होंने वर्ष 1990 में ग्रैंड स्लेम विंबलडन और यूएस ओपन का जूनियर खिताब जीता और वह जूनियर टेनिस में विश्व रैंकिंग में नंबर एक खिलाड़ी बने। पसे वर्ष 1991 में पेशेवर खिलाड़ी बन गए थे। वर्ष 1992 में वह रमेश कृष्णन के साथ बार्सिलोना ओलंपिक में युगल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।

लिएंडर पेस के लिए वर्ष 1996 का अटलांटा ओलंपिक शानदार उपलब्धि भरा रहा। जब उन्होंने फर्नांडो मेलिगेनी को हराकर कांस्य पदक जीता। इस तरह उनसे पहले भारत के केडी जाधव ने वर्ष 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में फ्री स्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीता था। पेस के शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें वर्ष 1996 में भारत सरकार ने सर्वोच्च खेल पुरस्कार ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ से सम्मानित किया।

भारतीय स्टार महेश भूपति रहे पेस के बेस्ट जोड़ीदार

लिएंडर पेस के कॅरियर में सर्वश्रेष्ठ जोड़ीदार भारत के ही दिग्गज महेश भूपति बने, जिनके साथ उन्होंने जोड़ी भारत में टेनिस को नई बुलंदियों पर पहुंचाया। यह जोड़ी ‘इंडियन एक्सप्रेस’ के नाम से विख्यात हुईं। वर्ष 1999 का युग पेस-भूपति के लिए स्वर्णिम युग साबित हुआ। इसी वर्ष इस भारतीय जोड़ी ने दो युगल ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन और विम्बलडन का खिताब जीता। वर्ष 2001 में फिर एक बार इस जोड़ी ने फ्रेंच ओपन के खिताब पर कब्जा किया। ‍पेस ने लिसा रेमंड के साथ मिलकर विंबलडन में मिश्रित युगल स्पर्धा भी जीतीं। वर्ष 2001 में भारत सरकार द्वारा लिएंडर पेस को चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्मश्री’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

Leander-Paes-

एक बार मतभेद के कारण बतौर जोड़ीदार खेलना कर दिया था बंद

लिएंडर पेस और महेश भूपति की जोड़ी ने वर्ष 2002 के बुसान में आयोजित एशियाई खेलों में टेनिस के पुरुष युगल में स्वर्ण पदक जीता। पेस और भूपति की जोड़ी चार ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट्स के फाइनल में पहुंचने वाली पहली युगल जोड़ी बनी थी। वर्ष 1999 में इस जोड़ी को युगल टेनिस में विश्व रैंकिंग हासिल हुई और यह सम्मान पाने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनीं। टेनिस के ओपन ग्रैंड स्लेम युग में वर्ष 1952 के बाद ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाली यह पहली जोड़ी थी। हालांकि, बीच के सालों में लिएंडर पेस और महेश भूपति के बीच कुछ मतभेद हो गए, जिसकी वजह से दोनों ने एक-दूसरे के साथ खेलना बंद कर दिया। यह जोड़ी एक बार फिर वर्ष 2008 में बीजिंग ओलम्पिक के दौरान साथ खेली।

Leander-Paes-Family

एक फिल्म में एक्टिंग भी कर चुके हैं पेस

लिएंडर पेस को वर्ष 2014 में भारत के तीसरे सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया गया। अगर उनके निजी जीवन की बात करें तो पेस वर्ष 2005 से मॉडल और कुछ फिल्मों में काम कर चुकी अभिनेत्री रिया पिल्लई के साथ लिव-इन-रिलेशन में रह रहे हैं। इन दोनों की एक बेटी अयाना है। पेस ने वर्ष 2013 में रिलीज हुई फिल्म ‘राजधानी एक्सप्रेस’ में अभिनय भी किया था।

Read: महेश भूपति ने पहली पत्नी को तलाक देकर मिस यूनिवर्स लारा दत्ता से की दूसरी शादी

COMMENT