‘बाहुबली’ बर्थडे: कभी हीरो नहीं बनना चाहते थे साउथ सुपरस्टार प्रभास

Views : 4760  |  4 minutes read
Actor-Prabhas-Biography

साउथ इंडियन सिनेमा के सुपरस्टार प्रभास आज अपना 41वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। आज वे किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। बॉलीवुड में प्रभास को असल पहचान फिल्म ‘बाहुबली: द बिगनिंग’ से मिलीं। फिल्म बाहुबली ने उन्हें रातों-रात सिने दर्शकों का चहेता बना दिया। इस फिल्म की कामयाबी के बाद अभिनेता प्रभास साउथ फिल्म इंडस्ट्री से बॉलीवुड तक अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे। आपको जानकर हैरानी हो सकती है, मगर उनकी फिल्म बाहुबली हिंदी सिनेमा की 1000 करोड़ से अधिक की कमाई करने वाली फिल्म है, जिसने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं। ऐसे में इस भारतीय सुपरस्टार के जन्मदिन के खास मौके पर जानते हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प बातें..

फिल्म निर्माता राजू उप्पालापाटि के घर हुआ था जन्म

प्रभास का जन्म 23 अक्टूबर, 1979 को चेन्नई में निर्माता यू. सूर्यनारायण राजू उप्पालापाटि और शिवकुमारी के घर हुआ। प्रभास का पूरा नाम वेंकट सत्यनारायण प्रभा राजु उप्पालापाटि है। फिल्म इंडस्ट्री में प्रभास को यंग रिबेल स्टार,डार्लिंग के नाम से जाना जाता है। प्रभास की प्रारंभिक शिक्षा भीमवरम के डी.एन.आर स्कूल से हुई है। कॉलेज की पढ़ाई हैदराबाद से श्री चैतन्य कॉलेज से बी.टेक की डिग्री हासिल की है।

‘ईश्वर’ से हुई प्रभास के फिल्मी सफ़र की शुरुआत

फिल्मी परिवार से होने के बावजूद प्रभास एक्टिंग में अपना कॅरियर नहीं बनाना चाहते थे। उनका सपना था कि वे होटल इंडस्ट्री में आगे बढ़े, लेकिन उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। प्रभास ने साल 2002 में तेलुगु ड्रामा फिल्म ‘ईश्वर’ से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। इस फिल्म के बाद साल 2003 में उनकी ‘राघवेंद्र’, 2004 में ‘विषम’ और ‘अडवाणी’ आईं। ये सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफ़ल साबित हुईं।

वर्ष 2005 में एस.एस राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म छत्रपति प्रभास के करियर की टर्निंग पॉइंट साबित हुई। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को जबरदस्त पसंद किया गया। साउथ इंडस्ट्री में प्रभास बतौर अभिनेता पहचान बनाने में सफल रहे। उन्होंने 2014 में फिल्म ‘एक्शन जैक्सन’ से बॉलीवुड करियर की शुरुआत की।

इन फिल्मों में दिखा चुके हैं अपना जलवा

अभिनेता प्रभास अब तक ‘पौर्नामी'(2006), ‘योगी'(2007), ‘बुज्जिगादु'(2008), ‘बिल्ला'(2009), ‘एक निरंजन'(2009), ‘डार्लिंग'(2010), ‘मिस्टर परफेक्ट'(2011), ‘रिबेल'(2012), ‘मिर्ची'(2012), ‘बाहुबली: द बिगनिंग'(2015), ‘बाहुबली: द कंन्क्यूजन’ (2017) ‘साहो'(2019) जैसी बेहतरीन फिल्में शामिल हैं। उनके अपकमिंग प्रोजेक्ट की बात करें तो वह अगले साल यानी 2021 में फिल्म ‘राधे-श्याम’ में लीड रोल निभाते नज़र आएंगे। आपको जानकर हैरानी होगी मगर प्रभास पहले ऐसे साउथ इंडियन एक्टर हैं, जिनका स्‍टैच्‍यू मैडम तुसाद के मोम संग्रहालय में बनाया गया है।

Read More: एक्ट्रेस नहीं एक ​निवेश बैंकर बनना चाहती थी परिणीति चोपड़ा

COMMENT