स्पेशल: ‘मिस वर्ल्ड’ बनने के बावजूद बॉलीवुड में मुकाम हासिल नहीं कर पाई युक्ता मुखी

Views : 3076  |  3 minutes read
Yukta-Mukhi-Biography

फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई नामचीन चेहरे हैं, जिन्होंने कुछ फिल्मों में काम करने के बाद फिल्मी पर्दे से दूरी बना ली। इसमें एक नाम पूर्व मिस वर्ल्ड युक्ता मुखी का है। उनका बॉलीवुड कॅरियर भले ही फ्लॉप रहा, मगर युक्ता ने अपनी रूमानी अदाओं से दर्शकों का दिल जीता। 7 अक्टूबर को युक्ता मुखी अपना 43वां जन्मदिन मना रही हैं। ऐसे में उनके जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प बातें..

बचपन के सात साल दुबई में बीते थे

युक्ता मुखी का जन्म 7 अक्टूबर, 1977 को कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ था। उनके जन्म के कुछ साल बाद ही उनकी फैमिली दुबई शिफ्ट हो गई थी। जिसकी वजह से युक्ता के बचपन के करीब 7 साल दुबई में ही बीते। वर्ष 1986 में युक्ता का परिवार दुबई से मुंबई शिफ्ट हो गया। युक्ता की स्कूली शिक्षा दुबई (यू.ए.ई) और मुंबई में हुई। इसके बाद उन्होंने मुंबई के वीजी वेज कॉलेज से जूलॉजी में डिग्री हासिल की। इतर इसके युक्ता ने तीन साल तक फाइन आर्ट की पढ़ाई भी की है। उन्होंने 3 वर्ष तक हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत भी सीखा था।

‘मिस वर्ल्ड’ के खिताब जीतने पर मिली शोहरत

युक्ता सुर्खियों में तब आई जब वर्ष 1999 में उन्होंने पहले फेमिना ‘मिस इंडिया’ का ताज पहना। इसके बाद इसी साल युक्ता मुखी मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में दुनिया के 93 देशों की सुंदरियों को पछाड़ मिस वर्ल्ड का क्राउन जीता। युक्ता ने विश्व सुंदरी का खिताब जीतने के बाद फैशन की दुनिया में खूब शोहरत हासिल कीं।

फिल्म ‘प्यासा’ से शुरू हुआ फिल्मी सफ़र

फैशन की दुनिया में अपना सिक्का जमाने के बाद युक्ता मुखी ने फिल्म इंडस्ट्री का रुख कर लिया। युक्ता पहली बार साल 2001 में तमिल फिल्म ‘पूवेलम अन वासम’ के एक आइटम नंबर में नज़र आईं। वर्ष 2002 में युक्ता ने फिल्म ‘प्यासा’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इसके बाद वह साल 2006 में रिलीज़ फिल्म ‘लव इन जापान’ व 2008 में फिल्म ‘मेमसाहब’ में नज़र आई। इसी साल के अंत में उन्होंने शादी कर ली थी, जिसके बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था। युक्ता मुखी वर्ष 2019 में एक बार फिर अक्षय कुमार, दलजीत दोसांझ, करीना कपूर और कियारा स्टार फिल्म ‘गुड न्यूज’ में आईवीएफ पेशेंट के किरदार में दिखीं।

बिजनेसमैन प्रिंस तुली से शादी चर्चा में रही

युक्ता मुखी ने नवंबर, 2008 को न्यूयॉर्क बेस्ड बिजनेसमैन प्रिंस तुली से शादी रचाई थी। हालांकि, कुछ समय बाद ही इन दोनों का रिश्ता बिगड़ने लगा। इन दोनों के रिश्ते को लेकर जुलाई, 2013 में एक चौंकाने वाली ख़बर सामने आई, जिसमें युक्ता ने अपने पति प्रिंस के खिलाफ मुंबई के अंबोली पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी। युक्ता ने अपने पति ​प्रिंस तुली पर दहेज उत्पीड़न और अप्राकृतिक सेक्स का आरोप लगाया।

Read More: अपनी मर्सिडीज बेच ओशो के आश्रम में जाकर माली बन गए थे विनोद खन्ना

उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनका पति उन्हें जानवरों की तरह पीटता था। उसकी फैमिली भी नहीं चाहती कि मैं फिल्मों में काम करूं। इन दोनों की शादी पांच साल भी नहीं चल पाई और साल 2014 में दोनों कानूनी तौर पर अलग हो गए। दोनों का एक बेटा है, जिसकी कस्टडी युक्ता के पास है। फिलहाल वह सिंगल मदर है। इसके अलावा युक्ता मुखी सोशल मीडिया पर भी ज्यादा सक्रिय नहीं है।

Actress-Yukta-Mukhi

COMMENT