Kia Motors की पहली SUV भारत में लॉन्च, रोक सकती है ह्युंडई क्रेटा की रफ्तार !

Views : 1970  |  0 minutes read

ह्युंडई के बाद दक्षिण कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी भारतीय बाजार में उतरने जा रही है। कोरियन कंपनी Kia Motors अपनी पहली कॉम्पैक्ट SUV कार के साथ एंट्री करेगी। Kia Motors अपनी कॉन्सेप्ट गाड़ियों के मॉडल के लिए काफी फेमस है।

Kia Seltos, जी हां यही नाम है Kia की पहली गाड़ी का जिसे कंपनी ने आज 20 जून को लॉन्च किया है। बताया जा रहा है कि य़ह गाड़ी ह्युंडई क्रेटा, MG Hector और Tata Harrier को सीधी टक्कर देगी। Seltos एक कॉम्पैक्ट SUV गाड़ी होगी जो बेहद अलग फीचर्स के साथ आएगी। SUV को बनाने का काम भारत के अनंतपुर शहर में होगा।

Kia Seltos में क्या होगा खास ?

Kia Motors की यह कॉम्पैक्ट SUV लॉन्च होते ही अपने खास फीचर्स की वजह से हर किसी की जुबान पर है। आइए एक नजर डालते हैं Kia Seltos के खास फीचर्स पर।

1. यह मॉडल 1.4-लीटर टर्बो GDI पेट्रोल, 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल ऑप्शन में उतारा गया है। ये तीनों इंजन BS6 कॉम्पलिएंट हैं।

2. वहीं गाड़ी के अंदर की बात करें तो इसमें डुअल Exhaust Pipes, डुअल टोन Alloy पहिए, बोस साउंड सिस्टम लगा है। इसके साथ क्रूज कंट्रोल, ABS, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, फ्रंट आर्मरेस्ट, AC वेंट भी हैं।

वहीं 10.25 इंच की टच स्क्रीन के साथ नैविगेशन सिस्टम और मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील है।

3. हेड-अप डिस्प्ले, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर के साथ 360-डिग्री कैमरा, साउंड मूड लाइटिंग, वेंटिलेटेड सीट्स, पावर्ड ड्राइवर सीट, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, सनरूफ, एयर प्यूरीफायर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी हैं।

4. सेफ्टी के लिए इसमें AI वॉयस कमांड, स्टोलन व्हीकल ट्रैकिंग, ऑटो कॉलाइजन नोटिफिकेशन, SOS इमरजेंसी असिस्टेंस और रिमोट इंजन स्टार्ट एंड स्टॉप भी दिया गया है।

SUV का नाम Seltos होने का कारण भी जान लो

हर कंपनी अपनी गाड़ी का नाम किसी खास वजह और सोच समझकर तय करती है। यहां दक्षिण कोरियाई में Kia का मतलब होता है “उदय होना”। वहीं ‘Seltos’ नाम ग्रीक माइथोलॉजी के हीरो हर्क्युलीज के बेटे सेल्टस (‘Celtus’) के नाम से लिया गया है।

क्या कीमत होगी ?

कंपनी ने आज यानि 20 जून को Kia Seltos को लॉन्च कर दिया है लेकिन मार्केट में आते-आते कम से कम अभी दो महीने का समय और लग सकता है। इसकी कीमत की अगर बात करें तो फिलहाल 10 लाख (शोरूम रेट) से लेकर 16 लाख रूपए तक बतायी जा रही है।

2019 में होंगे भारतीय ऑटो मार्केट में कई विकल्प

2019 का साल भारतीय ऑटो मार्केट के लिए अब तक काफी अच्छा माना जा रहा है। वहीं काफी कंपनियों के नए मॉडल भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार है। जहां ग्राहकों को कई नई कॉम्पैक्ट SUV के डिजाइन मिलेंगे। इसके दूसरी ओर आने वाले दो महीने के अंदर MG Hector भी बाजार में आने की उम्मीद है।

COMMENT