कैटरीना कैफ ने 14 साल की उम्र में ब्यूटी कांटेस्ट जीत मॉडलिंग की दुनिया में रखा था कदम

Views : 5851  |  4 minutes read
Katrina-Kaif-Biography

ब्रिटिश नागरिक एवं भारतीय मूल की मॉडल और बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ, आज 16 जुलाई को अपना 39वां जन्मदिन मना रही हैं। उन्होंने न केवल अपनी खूबसूरती से बल्कि अपनी दमदार एक्टिंग से हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में करोड़ दर्शकों के दिलों पर अपना जादू बिखेरा है। कैटरीना ने हिंदी के अलावा कुछ मलयालम और तेलुगू फिल्मों में भी अभिनय किया है। ऐसे में इस खास मौके पर जानते हैं उनके बारे में…

कैटरीना कैफ का प्रारंभिक जीवन

कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई, 1983 को हांगकांग में हुआ था। उनकी माता सुजैन तुरकोट्टे, जो पेशे से एक वकील और समाज सेविका हैं और पिता मोहम्मद कैफ, जो भारतीय मूल के एक ब्रितानी व्यवसायी हैं। कैटरीना कैफ की तीन बड़ी बहनें (स्टेफ़नी, क्रिस्टीन और नताशा), और एक बड़ा भाई माइकल और तीन छोटी बहनें (मेलिस्सा, सोनिया और इसाबेल) हैं।

कैटरीना ने स्कूल में पढ़ाई नहीं की है, बल्कि उनकी पढ़ाई घर पर ट्यूशन टीचर्स द्वारा हुई है। जिसका कारण यह रहा कि उनकी मां समाज सेविका थी, जिसकी वजह से उन्हें सामाजिक कल्याण के कार्यों के लिए देश-विदेश जाना पड़ता था। जब वह 8 वर्ष की थी तो फ्रांस में थी और इस तरह से कुछ-कुछ महीनों के अंतराल में वह कभी स्विट्जरलैंड, कभी पोलैंड कभी बेल्जियम तो कभी यूरोप के देशों में रहे।

बाद उनकी मां ने इंग्लैंड को अपना होम टाउन बनाया था। यहां तीन वर्ष रहने के बाद भारत आ गई। यहां कैटरीना तुरकोट्टे ने अपना नाम बदलकर कैटरीना कैफ रख दिया, जो उनके पिता का सरनेम था। कहा जाता है कि कैटरीना धर्म में भी काफी विश्वास करती हैं। वह कोई भी फिल्म आने से पहले वो सिद्धीविनायक मंदिर, मुंबई के माउंट मैरी चर्च और अजमेर की दरगाह शरीफ में जाती हैं।

Actress-Katrina-Kaif-

मॉडलिंग में बनाया कॅरियर

कैटरीना कैफ ने 14 साल की उम्र में हवाई में आयोजित एक ब्यूटी कांटेस्ट जीता। इससे कांटेस्ट ने उन्हें आगे बढ़ने में सहयोग किया और उन्हें पहला असाइमेंट ज्वैलरी से मिला। जिसके बाद इनको मॉडल के तौर पर पहचान मिली। उन्होंने लन्दन फैशन वीक में भी हिस्सा लिया।

‘बूम’ से बॉलीवुड में की एंट्री

बॉलीवुड में कैटरीना कैफ की एंट्री 2003 में रिलीज ‘बूम’ फिल्म से हुई। इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन भी थे। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस असफल रही लेकिन इसने कैटरीना कैफ के लिए बॉलीवुड में कॅरियर के रास्ते खोल दिए। जिसके कारण इन्हे कई साउथ फिल्मों के ऑफर मिले और इन्होंने उन फिल्मो में काम भी किया। इसके साथ ही उन्हें कई विज्ञापन मिले जिनमें सैमसंग, कोका कोला और एलजी आदि।

Actress-Katrina-Kaif-

कैटरीना को हिंदी भाषा नहीं आती थी जो हिंदी सिनेमा में प्रवेश के लिए बड़ी बाधा थी। सही से हिंदी न बोल पाने के कारण उन्हें फिल्मों में काम मिलना मुश्किल हो रहा था, परन्तु इन्होंने अपनी हिंदी को सही करने के लिए प्रयास किया। हिंदी बोलने के लिए टूशन क्लास भी जॉइन की, जिसके परिणामस्वरूप वह अपनी हिंदी भाषा में सुधार कर पाई। आज बॉलीवुड में एक नामी सेलेब्रिटीज़ के रूप में जानी जाती है। फिल्म ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’ फिल्म में रणबीर कपूर से नजदीकी बढ़ी और बाद में उनमें ब्रेकअप हो गया।

कैटरीना कैफ ने अपने फिल्मी कॅरियर में कई सफल फिल्में दी है जिनमें ‘मैंने प्यार क्यूँ किया’, ‘नमस्ते लंदन’, ‘पार्टनर’, ‘वेलकम’, ‘सिंह इज़ किंग’ आदि हैं। इन फिल्मों में उनके अभिनय की प्रशंसा भी हुई। उन्हें वर्ष 2009 में सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवॉर्ड फिल्म न्यूयॉर्क के लिए मिला। कैटरीना ने इसके बाद कई हिट फिल्मों में अभिनय किया जैसे राजनीति, मेरे ब्रदर की दुल्हन, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा और एक था टाइगर। भारतीय फिल्मों में आमिर खान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म धूम-3 में भी एक्टिंग की थी। कैटरीना कैफ एक्टिंग के अलावा कई स्टेज शो और अवॉर्ड फंक्शन में भी भाग लेती हैं।

  • कैटरीना कैफ लगातार चार बार 2008, 2009, 2011, 2012 और 2013 में FHM पत्रिका द्वारा “दुनिया की सबसे सेक्सी महिला’’ का दर्जा दिया।
  • इसके अलावा पत्रिका इस्टर्न आई में भी लगातार 2008 से 2013 तक दुनिया के सबसे सेक्सी एशियाई महिला के रूप में जानी गई।
  • सबसे स्टायलिश एक्ट्रेस का अवॉर्ड और फ़ैशन दीवा ऑफ़ द इयर का अवॉर्ड मिला है।
  • लंदन के मैडम तुसाद में स्टैचू होने के रैंक में यह आठवें पायदान पर है।
COMMENT