छह ‘फिल्मफेयर अवॉर्ड’ अपने नाम कर चुकी हैं काजोल, ‘बेखुदी’ से शुरू हुआ था फिल्मी सफ़र

Views : 4551  |  4 minutes read
Actress-Kajol-Biography

हिंदी फिल्मों की सीनियर एक्ट्रेस काजोल आज 5 अगस्त को अपना 48वां जन्मदिन मना रही हैं। काजोल अपने अब तक के फिल्मी करियर में बॉलीवुड की कई यादगार फिल्मों में शानदार अभिनय कर खुद को साबित कर चुकी हैं। अभिनेत्री को सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए वर्ष 2011 में भारत सरकार की ओर से देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया गया। काजोल ने अपने करीब तीन दशक के फिल्मी करियर में छह ‘फिल्मफेयर पुरस्कार’ भी अपने नाम किए हैं। उनके पति अजय देवगन भी बॉलीवुड के नामी अभिनेताओं में शुमार हैं। अभिनेत्री अपने पति के साथ भी कई फिल्मों में साथ काम करते नज़र आ चुकी हैं। ऐसे में इस ख़ास मौके पर जानते हैं उनके अब तक जीवन के बारे में कुछ अहम बातें…

Actress-Kajol

पढ़ाई से बचने के लिए शुरू किया था अभिनय

भारतीय अभिनेत्री काजोल का जन्म 5 अगस्त, 1974 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ था। उनके पिता दिवंगत फिल्म निर्माता-निर्देशक सोमू मुखर्जी और मां पूर्व अभिनेत्री तनुजा मुखर्जी हैं। काजोल की स्कूली शिक्षा पंचगनी के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल में हुईं। उनकी शुरू से ही डांस में रूचि थी। वह बचपन से पढ़ाई से बचना चाहती थीं। इसलिए उन्होंने कम उम्र में ही हिंदी सिनेमा में अपना करियर बनाने की दिशा में कदम बढ़ाए।

काजोल ने 16 साल की उम्र में की अपनी पहली फिल्म

काजोल की नानी शोभना समर्थ बॉलीवुड की एक बेहतरीन अभिनेत्री हुआ करती थीं। पर उन्होंने हिंदी फिल्मों में खुद को अपने ही दम पर कामयाब बनाया। काजोल का बॉलीवुड में सफ़र फिल्म ‘बेखुदी’ से शुरू हुआ, उस समय उनकी उम्र महज़ 16 साल थीं। हालांकि, उन्हें अपनी पहली फिल्म से कोई ख़ास पहचान नहीं मिलीं। इस फिल्म के बाद काजोल को फिल्म ‘बाजीगर’ अभिनय करने का मौका मिला। इसमें उनके अपोजिट शाहरूख खान लीड अभिनेता के रूप में काम कर रहे थे। इनके अभिनय को दर्शकों ने खूब पसंद किया और बाद में इस जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर कई हिट फिल्में भी दीं।

फिल्म ‘गुंडाराज’ के सेट पर अजय देवगन से हुआ प्यार

अभिनेत्री काजोल और अभिनेता अजय देवगन की मुलाकात फिल्म ‘गुण्डाराज’ के सेट से शुरू हुई थी। इस फिल्म में अजय उनके अपोजिट थे। इसके बाद से दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी और 24 फरवरी, 1999 को काजोल ने अजय से शादी कर ली। इस बॉलीवुड कपल के दो संतानें जिसमें बेटी न्यासा और बेटा युग है। शादी के बाद अभिनेत्री करीब पांच वर्षों तक के लिए फिल्मों से दूर रहीं।

हिट जोड़ियों में शामिल है काजोल-शाहरूख की जोड़ी

बॉलीवुड में वैसे तो कई हिट जोड़ियां रही हैं, उनमें से एक जोड़ी काजोल और शाहरूख खान की भी है। इस जोड़ी ने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में शानदार अभिनय किया है। काजोल के बारे में एक दिलचस्प बात ये है कि जब-जब इस जोड़ी ने फिल्मों में साथ काम किया, वे फिल्में हिट साबित हुई हैं। इस जोड़ी ने ‘बाजीगर’ से लेकर ‘करण अर्जुन’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘माई नेम इज खान’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में साथ काम किया।

उपन्यास पढ़ने का शौक रखती हैं काजोल

भले ही बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल ने अपने बचपन में पढ़ने से बचने की कोशिश की हो, लेकिन उन्हें कविताएं लिखने और साइंस पर आधारित डरावने उपन्यास पढ़ने का शौक है। फिल्मों की शूटिंग के दौरान उन्हें सेट पर अक्सर हाथों में किताब लिए देखा जाता रहा है। काजोल भी अपने पति अजय देवगन की तरह ही भगवान शिव को पूजती हैं। उनके पास ‘ओम’ लिखी हुई हीरे की एक अंगूठी है, जिसे वह हमेशा पहने रहती हैं। अभिनेत्री को यह अंगूठी उनके पति अजय देवगन ने फिल्म ‘इश्क़’ के सेट पर एंगेजमेंट रिंग की तरह पहनाई थीं।

काजोल ने फिल्म ‘फना’ से बॉलीवुड में किया कमबैक

एक्टर अजय देवगन से शादी करने के बाद काजोल ने वर्ष 2001 में फिल्मों से ब्रेक ले लिया था। लगभग पांच साल बाद साल 2006 में काजोल ने फिल्म ‘फना’ से बॉलीवुड में वापसी की, जिसमें उनके अपोजिट आमिर खान थे। वर्ष 2018 में उनकी एक फिल्म ‘हेलिकॉप्टर ईला’ रिलीज़ हुई थी। इसके बाद काजोल जनवरी 2020 में रिलीज़ फिल्म ​’तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ में अपने पति अजय देवगन के साथ अहम भूमिका में नज़र आईं। उन्होंने इसी साल नेटफिलिक्स पर रिलीज़ हुई ‘त्रिभंगा’ में भी काम किया।

Read Also: अभिनेत्री मंदाकिनी को डायरेक्टर राज कपूर ने दिया था ये नाम, रातों-रात बन गई थीं स्टार

COMMENT