#JawaIsBack: लौटा आई वो बाइक जिसे कभी हमारे दादा परदादा चलाया करते थे

Views : 4812  |  0 minutes read

अंग्रेजों के जमाने यानी हमारे दादा परदादा के जमाने की जावा मोटरसाइकिल फिर से लॉन्च हो गई है। जी ये वही जावा है जिसे कभी आपके परदादा ने फिर आपके दादा और फिर कुछ दिनों तक आपके पिता ने चलाया होगा। जमाना बदला और नई टेक्नोलॉजी और ट्रैंड जब नई पीढ़ी ने अपनाया तो शायद  ये बाइक अब घर के किसी कोने में दादा या पिता ने संभाल कर यादें सहेजने के लिए कबाड़खाने में रख दी होगी।

खैर, हमारी यादें हमें वापस लौटाने का ये श्रेय महिंद्रा ग्रूप के आनंद महिंद्रा का साथ बोमन ईरानी एवं अनुपम थरेजा को जाता है। महिंद्रा ने इसके तीन मॉडल्स जावा, जावा 42 और जावा पिराक के रूप में लॉन्च किया है।

 

लॉन्च के दौरान आनंद महिंद्रा,बोमन ईरानी और अनुपम थरेजा

 

पहले जान लीजिए फीचर्स

जावा के तीनों मॉड्लस जावा,जावा42 और जावा पिराक में अलग अलग और नए फीचर्स होंगे जिनमें विंटेज और नेक्सट जनरेशन बाइक का मिलाजुला असर मौजूद रहेगा।

 

जावा और जावा 42 का इंजन 293 सीसी का होगा जो कि पूरी तरह से ल्क्विड कूल इंजन होगा।

इसके इंजन में ओवरहैड कैमशाफ्ट लगी है जो बाइक को 27 बीएचपी की पावर और 28 एनएम की टॉर्क को जनरेट करेगी।

 

JAWA-42

 

-इंजन में पुरानी जावा की ही तरह सिंगल सिलेंडर रखा गया है।
-बाइक के आगे का टायर 18 इंच का है जबकि इसके पीछे के टायर का डायमेनशन 17 इंच है।

-बाइक की फ्यूल कैपेसिटी 14 लीटर की होगी।

–वैसे तो जावा पिराक को अगले साल लॉन्च किया जाएगा और उसमें 350 सीसी का इंजन लगा होगा।

 

JAWA PIRAKE

अब जान लीजिए प्राइस के बारे में

क्लासिक जावा की कीमत 1.55 लाख रूपए एक्स शोरूम रखी गई है वहीं जावा 42 की प्राइस 1.64 लाख रूपए रखी गई है। अगले साल लॉन्च होने वाली जावा पिराक की कीमत 1.89 लाख रूपए होगी। जावा 42 मोटरसाइकिल 6 कलर्स में उपलब्ध होगी वहीं प्लेन जावा मोटरसाइकिल तीन रंगो में उपलब्ध होगी।

कब से शुरू होगी डिलेवरी ?

कंपनी गाड़ियों की डिलेवरी 2019 की शुरूआत में कर सकती है जिससे पहले देश के चुनिंदा शहरों में 64 डीलरों को गाड़ी की बुकिंग के लिए तैयार कर लिया गया है। फरवरी माह में गाड़ी की टेस्ट ड्राइव और डिलेवरी की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

COMMENT