जावा की नई बाइक 42 के बारे में जानिए सबकुछ!

Views : 3917  |  0 minutes read
jawa_42

क्लासिक लिजेंड के रूप में मशहूर जावा मोटरसाइकिलें दो दशक से अधिक समय बाद भारतीय बाजार में फिर से प्रवेश कर चुकी हैं।  कंपनी ने हाल ही में भारत में दो नई मोटरसाइकिलें शुरू की। जिनमें जावा और जावा फोर्टी टू शामिल हैं। हम बात करने जा रहे हैं जावा फोर्टी टू की जो कि भारत में एक किफायती दाम में लांच की गई है। इसकी भारत में कीमत 1.55 लाख बताई जा रही है। और हम आपको इस बाइक के फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

डिजाइन और स्टाइलिंग

जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि जावा की ये बाइक जावा हेरिटेज का एक मॉडर्न रूप है। इसी कड़ी में इसमें बड़ा प्यूल टेंक दिया गया है। क्रोम बीज़ल के साथ राउंड हेडलैम्प, बार-एंड मिरर, फ्लैट बेंच सीट और कई ब्लैक आउट पैनलों के साथ चौड़े ब्लैक आउट हैंडलबार जैसी चीजें इसमें शामिल की गई हैं।

jawa_42
jawa_42

स्टाइलिंग की बात करें तो टैंक पर कंपनी का लोगो गोल्डन डिजाइन के साथ दिया गया है। जावा 42 में 6 रंग मौजूद हैं।

फीचर्स और टेक्नोलोजी

बाइक आधुनिक सुविधाओं से लैस है। जैसे ओडोमीटर के लिए डिजिटल रीड-आउट, लिक्विड कूलिंग रेडिएटर, कैटलिक कनवर्टर और इसके अलावा हाई टेक प्यूल इंजेक्टर दिया गया है। इसमें भारत स्टेज VI (BS-IV) दिया गया है। इसके अलावा सभी फीचर्स सामान्य हैं जो सभी आधुनिक बाइक्स में आते हैं।

इंजन और ट्रांसमिशन

जावा फोर्टी टू को 293 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित किया जाता है जो महिंद्रा मोजो के इंजन पर आधारित है लेकिन इस बाइक के अनुरूप काफी हद तक ट्यून किया गया है। लिक्विड कूलिंग, डीओएचसी मोटर बेल्ट 27 बीएचपी और 28 एनएम पीक टॉर्क विकसित करता है और छह स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाता है। हालांकि कोई विदेशी इलेक्ट्रॉनिक्स नहीं है, जावा फोर्टी टू को मानक फिटनेस के रूप में सिंगल चैनल एबीएस मिलता है। इंजन को भारत और इटली में डिजाइन और विकसित किया गया है।

jawa_42
jawa_42

डाइमेंशन तथा वजन

नया जावा फोर्टी टू 765 मिमी की सीट ऊंचाई के साथ 1369 मिमी व्हीलबेस के साथ आता है। बाइक का वजन लगभग 170 किग्रा है, और टैंक 14 लीटर ईंधर जमा कर सकती है।

पहिए, सस्पेंशन और ब्रेक

इसमें 18 इंच के स्पोक किए गए पहिये 90/90 सेक्शन टायर में सामने की ओर हैं जबकि पीछे का पहिया एक 17 इंच की इकाई है जो 120/80 सेक्शन टायर से लैस है। सस्पेंशन के लिए टेलीस्कोपिक हाइड्रोलिक फ्रंट फोर्क्स और गैस कनस्तर द्वारा कंट्रोल किए जाते हैं। ब्रेकिंग के लिए बाइक एक 280 मिमी डिस्क के साथ आती है जिसमें फ्लोटिंग कैलिपर फ्रंट और 153 मिमी ड्रम ब्रेक यूनिट पीठ पर होता है जो सिंगल चैनल एबीएस इकाई द्वारा संचालित होता है।

 

COMMENT