भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीप, विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ यह रिकॉर्ड

3 Minute read
India vs south Africa

भारतीय क्रिकेट टीम ने मेहमान दक्षिण अफ्रीका पर तीसरे टेस्ट मैच में शानदार जीत दर्ज की है। इस तीसरे और आखिरी मैच में भारतीय टीम ने अफ्रीकी टीम को पारी और 202 रनों के बड़े अंतर से हराया। भारतीय टीम ने मेहमान टीम को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराकर सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया है। इस शानदार जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 84 साल के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम को पहली बार लगातार तीन टेस्ट मैच हराए हैं।

कप्तान विराट के नाम दर्ज हुआ यह रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक नई उपलब्धि जुड़ गई है। उसने मेहमान दक्षिण अफ्रीका की टीम को किसी टेस्ट सीरीज में पहली बार क्लीन स्वीप कर दिया है। साथ ही, कप्तान के रूप में विराट कोहली ऐसा कमाल करने वाला पहला कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले किसी भी भारतीय कप्तान ने दक्षिण अफ्रीका टीम को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर पाए। यही नहीं उनके नाम दक्षिण अफ्रीका टीम को लगातार दो टेस्ट मैचों में फॉलोऑन देकर पारी और रनों के अंतर से जीत दिलाने का कारनामा भी दर्ज हुआ है। वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका टेस्ट क्रिकेट में वर्ष 1935 में अंतिम बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो या इससे ज्यादा टेस्ट मैच लगातार पारी और रनों के अंतर से हारा था। वर्ष 1935-36 में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में लगातार तीन मैचों में पारी और रनों के अंतर से हराया था।

भारत के नाम दर्ज हुआ लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका टीम पर टेस्ट सीरीज जीत के साथ ही घरेलू सरजमीं पर लगातार सर्वाधिक टेस्ट सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। भारतीय टीम ने एमएस धोनी, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली की कप्तानी में अब तक घरेलू सरजमीं पर कुल 11 टेस्ट सीरीजों में जीत दर्ज की हैं। इस प्रकार भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने दो बार 10-10 टेस्ट सीरीज लगातार अपने देश में जीती हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में 14वीं जीत हासिल की है। इसके साथ ही भारतीय टीम ऐसा करने वाली पहली एशियाई टीम बन गई है। भारत के अतिरिक्त अन्य एशियाई टीम मिलकर कुल 13 बार दक्षिण अफ्रीका की टीम को धूल चटा पाई हैं। यही नहीं विराट के अतिरिक्त कोई भी एशियाई क्रिकेट टीम का कप्तान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है।

यह रहा पूरी सीरीज का नतीजा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य संपन्न हुई आइसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में तीन टेस्ट मैच खेले गए। इस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने तीन मैच जीते और दक्षिण अफ्रीका को क्लीन स्वीप कर दिया है। पहले टेस्ट मैच विशाखापत्तनम में खेला गया जिसे भारतीय टीम ने 203 रनों से जीता। वहीं, दूसरा मैच पुणे में खेला गया जिसे टीम इंडिया ने पारी और 137 रनों के अंतर से जीता। सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच रांची में खेला गया जिसे भारतीय टीम ने पारी और 202 रनों के अंतर से जीता।

रोहित शर्मा को पूरी सीरीज में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज और इस मैच में दोहरे शतकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया। रोहित ने इस सीरीज में कुल तीन शतक लगाए जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है। उसने सीरीज में कुल 529 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 132.25 रहा। उसने 19 छक्के और 62 चौके जड़े।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.