क्या ऑस्ट्रेलिया दौरे पर डे नाइट टेस्ट खेलेगा भारत? बीसीसीआई चीफ ने किया साफ़

Views : 691  |  3 minutes read
BCCI-President-Sourav-Ganguly

भारतीय क्रिकेट टीम इस साल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी। इस दौरान दोनों टीम टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल सीरीज खेलेंगी। ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान टीम इंडिया एक डे नाइट टेस्ट भी खेलेंगी। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने रविवार को यह जानकारी साझा करते हुए साफ कर दिया कि भारत अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक टेस्ट गुलाबी गेंद से खेलेगा। यानि 4 में से एक टेस्ट डे नाइट होगा। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कुछ समय पहले ही कहा था कि उनकी टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान डे नाइट टेस्ट खेलने के लिए तैयार है।

Pink-Ball-Test

जल्द ही की जाएगी औपचारिक घोषणा

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, ‘हां, ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया डे नाइट टेस्ट मैच खेलेगी। जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी।’ उन्होंने इसके साथ ही कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ अगली घरेलू सीरीज का दूसरा टेस्ट डे नाइट मुकाबला के तौर पर होगा। गांगुली ने कहा कि बोर्ड भविष्य में हर सीरीज में एक डे नाइट टेस्ट के आयोजन का प्रयास करेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीम इंडिया ने अपना पहला डे नाइट टेस्ट पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान में खेला था। अपने पहले डे नाइट मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश पर आसान जीत दर्ज़ की थी।

पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर 3 मैचों की वनडे सीरीज से पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा था, ‘हम चुनौती के लिए तैयार हैं, फिर चाहे यह गाबा हो या पर्थ.. यह हमारे लिए मायने नहीं रखता। यह भी टेस्ट सीरीज का बेहद रोमांचक हिस्सा बन गया है। हम डे नाइट टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं।’

स्पेशल: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फेल रहे ओपनर वसीम जाफर घरेलू क्रिकेट के हैं बादशाह

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया का अनुरोध ठुकरा दिया था

टीम इंडिया ने वर्ष 2018-19 में एडिलेड में डे नाइट टेस्ट खेलने का ऑस्ट्रेलिया का अनुरोध ठुकरा दिया था। इसके बाद भारत की ओर से अनुभव की कमी का हवाला दिया था। लेकिन अब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ डे नाइट टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया दौर पर डे नाइट टेस्ट का स्थल अभी तय नहीं है, लेकिन गुलाबी गेंद के मैच की मेजबानी पर्थ या एडिलेड को दी जा सकती है। बता दें, टीम इंडिया आईपीएल के बाद पड़ोसी देश श्रीलंका में तीन वनडे और तीन टी-20 इंटरनेशनल मुकाबलों की सीरीज खेलेगी।

 

COMMENT