इतने स्टार्स को मैनेज करते हुए बेहोश हो गए थे करण, जानिए K3G से जुड़ी रोचक बातें

Views : 2531  |  0 minutes read
k3g

बॉलीवुड फिल्ममेकर करण जोहर हमेशा अपने फंकी और बोल्ड अवतार के लिए जाने जाते हैं। उनकी फिल्में भी कुछ इसी तरह का कंटेंट देखने को मिलता है। मगर कुछ सालों पहले करण के निर्देशन में बनी एक फिल्म में उन्होने परिवार और रिश्तों का एक ऐसा संगम दिखाया था, जिसने हर बेटे को अपने मां—बाप से और हर भाई को अपने छोटे या बड़े भाई से और करीब ला दिया था।

करण की चहेती फिल्मों में से एक ‘कभी खुशी कभी गम’ ने आज अपने 17 साल पूरे कर लिए हैं। अपने नाम की तरह ही इस फिल्म में खुशी और गम की वो छाया देखने को मिलती है, जो किसी भी सामान्य परिवार में देखी जा सकती है। प्यार, तकरार, रूठना, मनाना, बिछड़ना और फिर एक हो जाना, रिश्तों के यही उतार—चढ़ाव आपको इस फिल्म में भी देखने को मिले होंगें।

K3G moments

अब ये तो ज़ाहिर है कि करण जौहर की फिल्म है, तो उससे कुछ दिग्गज नाम भी जुड़े होंगें। फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, शाहरुख़ खान, रितिक रोशन, काजोल और करीना कपूर जैसे कलाकारों को कास्ट किया गया था। वहीं करण की लकी चार्म रानी मुखर्जी भी फिल्म का एक अहम हिस्सा थीं। करीब 40 करोड़ की लागत में बनी इस फिल्म ने 135 करोड़ की कमाई की थी।

इस फिल्म के कारण बदलने पड़े थे शो के टाइमिंग्स –

कभी ख़ुशी कभी ग़म फिल्म का रनिंग टाइम 210 मिनिट यानी 3.5 घंटों का था, जो कि आम फिल्मों के टाइम से ज्यादा था। ऐसे में उस दौरान सभी सिनेमाघरों को अपने प्रतिदिन के शो की संख्या को चार से घटा कर तीन करना पड़ा था। इस कारण टिकट के दाम काफी बढ़ गए थे।

aryan_khan

बॉलीवुड में इसी फिल्म से हुआ था आर्यन का डेब्यू –

शाहरुख़ और गौरी खान के बेटे आर्यन भले ही अब तक इस इंडस्ट्री से दूर हों, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि वो 17 साल पहले ही बॉलीवुड में डेब्यू कर चुके हैं। उन्होंने इस फिल्म में शाहरूख के बचपन का किरदार निभाया था। जया बच्चन की गोद में बैठा ये बच्चा आर्यन ही है।

जन गण मन को लेकर हुआ था विवाद –

इस फिल्म में राष्ट्रगान जन गण मन को रखे जाने को लेकर काफी विवाद हुआ था। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने इसको लेकर आवाज़ भी उठाई थी और इलाहाबाद उच्च न्यायालय में इसके खिलाफ एक याचिका भी दाखिल की गई थी लेकिन अदालत ने उसे खारिज कर दिया था।

abhishek bachchan

पूरा बच्चन परिवार था फिल्म का हिस्सा –

k3G में अमिताभ और जया तो लीड रोल में थे ही, वहीं अभिषेक बच्चन ने भी फिल्म में कुछ सैकंड्स का एक कैमियो रोल निभाया था। हालांकि बाद में उन्होंने करण से कह कर अपने इस सीन को डिलीट करवा दिया था। वैसे यू -टयूब पर आप इस सीन की झलक देख सकते है।

बच्चन की माँ नहीं बन पाई वहीदा-

इस फिल्म में वहीदा रहमान को अमिताभ बच्चन की माँ के रोल के लिए साइन किया गया था। उन्होंने कुछ सीन भी शूट कर लिए थे लेकिन अचानक ही उनके पति का निधन हो गया जिसकी वजह से उन्हें फिल्म छोड़नी पड़ी और बाद में उनकी जगह अचला सचदेव ने ली थी।

bole chudiyaan

बेहोशी की हालत में शूट किया था बोले चूड़ियां –

फिल्म की शूटिंग ‘ बोले चूड़ियां ‘ गाने से शुरू हुई थी। अमिताभ , शाहरुख़ , काजोल , करीना सहित सारे कलाकारों को एक साथ काम करवाने के चक्कर में करण इतने परेशान हो गए कि वो सेट पर बेहोश होकर गिर पड़े थे। बाद में उन्होंने बेड पर लेटे-लेटे इसे डायरेक्ट किया।

शाहरूख—काजोल के इस गाने में लगा था सबसे ज्यादा समय –

शाहरुख़ और काजोल पर फिल्माया गये गाने ‘सूरज हुआ मध्यम’ के लिए इजिप्ट के काइरो शहर स्थित गीज़ा के पिरामिड की लोकेशन तय की गई थी, लेकिन वहां रौशनी की समस्या के चलते सुबह सिर्फ सात से नौ बजे तक ही शूट किया जा सकता था। जिसके चलते इस शूट में कई दिन लगे।

COMMENT