विशेष: 90 के दशक में लगभग हर फिल्म में मॉं की भूमिका में दिखती थीं फरीदा जलाल

Views : 4524  |  4 minutes read
Farida-Jalal-Biography

फरीदा जलाल किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। हिंदी सिनेमा में फरीदा एक अनुभवी भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्हें उनके काम के लिए जाना जाता है। फरीदा जलाल 14 मार्च को अपना 73वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म इस दिन वर्ष 1949 में नई दिल्ली में हुआ था। ऐसे में इस खास मौके पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें…

बचपन में दादी ने किया फरीदा का पालन-पोषण

फरीदा जलाल का पालन-पोषण उनकी दादी ने किया था, क्योंकि जब वे 2 साल की थी तब उनके माता-पिता अलग हो गये थे। बाद में फिल्मफेयर द्वारा प्रायोजित व यूनाइटेड पिक्चर प्रोड्यूसर द्वारा आयोजित एक युवा प्रतिभा प्रतियोगिता में उन्हें चुना गया था। वह चयनित लड़कियों में से एक थी और स्वर्गीय अभिनेता राजेश खन्ना लड़कों में से एक थे।

Actress-Farida-Jalal-

फिल्म ‘तकदीर’ से शुरू हुआ अभिनय कॅरियर

हर तरह के किरदार पूरी शिद्दत से निभाने वाली अभिनेत्री फरीदा ने अपने अभिनय कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1967 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘तकदीर’ से की। उन्होंने अपने एक्टिंग कॅरियर में 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। फरीदा जलाल ने 1990 के दशक में फिल्मों में सबसे ज्यादा मातृ भूमिकाएं अदा की।

फिल्मों के अलावा उन्होंने कई टेलीविजन धारावाहिकों जैसे ‘देख भाई देख’, ‘शरारत’ में भी काम किया। आपको बता दें कि साल 2005 में अभिनेता उन्होंने सैफ अली खान और अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे के साथ मुंबई में आयोजित हुए 50वें फिल्मफेयर पुरस्कारों की सह-मेजबानी भी की थी।

Actress-Farida-Jalal-

अपने सह-कलाकार से की थी शादी

अभिनेत्री फरीदा जलाल की निजी​ ज़िंदगी की बात करें तो उन्होंने वर्ष 1978 में अपने सह-अभिनेता तबरेज बरमवार से शादी की थी। इन दोनों की मुलाकात फिल्म ‘जीवनरेखा’ के सेट पर हुई थी। दोनों का एक बेटा यासीन बरमवार है। साल 2003 में उनके पति तबरेज का निधन हो गया।

फरीदा को अबतक के कॅरियर में 5 फिल्मफेयर पुरस्कार, हार्लेम इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जैसे कई पुरस्कार मिल चुके हैं। वह आखिरी बार फिल्मों में साल 2020 में रिलीज़ हुई सैफ अली खान स्टारर फिल्म ‘जवानी जानेमन’ में ‘जैज़’ की मां के किरदार में नज़र आई थी। फिल्म में अभिनेत्री तब्बू और फिल्म के जरिये डेब्यू करने वाली अलाया फर्नीचर ने भी अहम रोल प्ले किया था।

Read More: अभिनेत्री दीना पाठक ने अपनी ज़िंदगी का ज्यादातर वक्त किराये के मकान में गुजारा

COMMENT