मशहूर निर्देशक बासु चटर्जी का 90 वर्ष की उम्र में निधन, अजमेर में हुआ था जन्म

Views : 832  |  3 minutes read
Film-Director-Basu-Chatterjee

देश-दुनिया में कोरोना वायरस महामारी के बीच फिल्म दुनिया से जुड़ी कई बड़ी हस्तियां इस दुनिया को अलविदा कह चुकी है। कोरोना काल में बॉलीवुड ने भी कई मशहूर शख्सियतों को खोया है। बीते दिन मशहूर गीतकार अनवर सागर के निधन की ख़बर सामने आई थी। अब ख़बर है कि रोमांटिक और गुदगुदाती हुई फिल्में बनाने के लिए मशहूर रहे स्क्रीनराइटर- निर्देशक बासु चटर्जी का 90 साल की उम्र में निधन हो गया। हालांकि, मशहूर निर्देशक का निधन किस कारण से हुआ, अभी इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

फिल्मकार अशोक पंडित ने दी निधन की जानकारी

फिल्ममेकर बासु चटर्जी के निधन की जानकारी फिल्मकार अशोक पंडित ने एक ट्वीट के जरिए दी है। अशोक पंडित ने ट्वीट किया, ‘मैं यह बताते हुए बेहद दुखी हूं कि महान फिल्मकार बासु चटर्जी जी का निधन हो गया है। उनका अंतिम संस्कार आज दोपहर 2 बजे सांताक्रूज में किया जाएगा। यह फिल्म जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। आपकी याद आएगी सर।’

​आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बासु चटर्जी का जन्म 30 जनवरी, 1930 को राजस्थान के अजमेर में हुआ था। बासु को उनकी अलग पहचान रखने वाली फिल्मों के लिए जाना जाता था। उन्होंने अपने फिल्मी कॅरियर में ‘खट्टा मीठा’, ‘चमेली की शादी’, ‘रजनीगंधा’, ‘शीशा’, ‘गुदगुदी’, ‘कुछ खट्टा कुछ मिठा’ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था। उनकी ज्यादातर फिल्में मध्यम वर्गीय परिवारों पर आधारित होती थी, जो अक्सर दर्शकों को खूब हंसाने का काम करती थीं। बासु चटर्जी की आखिरी फिल्म बंगाली सिनेमा के लिए ‘त्रिशंकु’ थी, जिसे 2011 में बनाया था।

Read More: म्यूजिक डायरेक्टर वाजिद खान का 42 साल की उम्र में निधन, शोक में डूबा बॉलीवुड

उल्लेखनीय है कि हाल में बॉलीवुड की मशहूर संगीतकार जोड़ी साजिद- वाजिद के वाजिद खान का मात्र 42 साल की उम्र में निधन हो गया था। इससे पहले इरफ़ान खान और ऋषि कपूर जैसी बड़ी हस्तियों ने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। इनके कॉमेडियन-एक्टर मोहित बघेल का भी 27 साल की उम्र में इंतकाल हो गया।

COMMENT