एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक ने भारत में इंटरनेट सेवा के लिए शुरू की प्री-बुकिंग, जियो को देगी कड़ी टक्कर

Views : 1860  |  3 minutes read
Elon-Musk

अमेरिकी बिजनेसमैन और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की सैटेलाइट ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस प्रदाता कंपनी स्टारलिंक ने भारतीय बाजार में उतरने की तैयारी कर ली है। कंपनी भारत में जल्द ही सैटेलाइट के जरिए इंटरनेट सेवा शुरू करने जा रही है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन करना शुरू कर दिया है। स्टारलिंक भारत में अपनी सर्विस शुरुआत में पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर देना शुरू करेगी। एलन मस्क की कंपनी भारत में रिलायंस जियो और अन्य टेलीकॉम कंपनियों को कड़ी टक्कर देने की पूरी तैयारी कर चुके हैं। वह भारतीय इंटरनेट बाज़ार की जरूरत को समझ चुके हैं।

2022 की शुरुआत में हो सकती है सेवा

बता दें कि स्टारलिंक इंटरनेट की सेवाएं स्पेसएक्स कंट्रोल करती है जो कि मस्क की ही एक एयरोस्पेस कंपनी है। SpaceX की स्थापना वर्ष 2002 में एलन मस्क ने की थी। भारत में इंटरनेट सेवा देने के लिए Starlink इंडिया की वेबसाइट को लाइव कर दिया गया है और प्री-बुकिंग भी चालू है। जानकारी के अनुसार, स्टारलिंक इंटरनेट की सेवा 2022 की शुरुआत में हो सकती है, हालांकि कनेक्शन के लिए प्री-बुकिंग शुरू हो गई है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कोई भी प्री-बुकिंग करा सकता है। स्टारलिंक इंटरनेट के लिए प्री-बुकिंग फिलहाल भारत में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बंगलूरू जैसे शहरों के लिए हो रही है।

सिक्योरिटी के तौर पर चुकाने होंगे 99 डॉलर

स्टार इंटरनेट की प्री-बुकिंग के लिए 99 डॉलर यानि करीब 7,300 रुपये सिक्योरिटी के तौर पर देने होंगे जो कि राउटर आदि के लिए होंगे। पेमेंट हो जाने के बाद आपकी लोकेशन पर बुकिंग कंफर्म हो जाएगी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह सिक्योरिटी 100 फीसदी रिफंडेबल है यानि यदि आपका बुकिंग के बाद मन बदल जाता है तो आप इसे रद्द कर सकते हैं और अपने पैसे वापस पा सकते हैं।

Read More: मोदी सरकार ने छह साल के बाद दूसरी बार शुरू की स्पेक्ट्रम की नीलामी

COMMENT