रोज दो से ज्यादा अंडे खाना बन सकता है मौत का कारण: शोध

Views : 1288  |  0 minutes read

अंडे को बेशक प्रोटीन की कमी पूरा करने का अच्छा स्रोत माना जाता है और अंडे के फायदों से हम सभी अच्छे से परिचित भी हैं। हाल ही में हुए एक शोध में जो खुलासा हुआ है वो रोज अंडे खाने वालों के लिए थोड़ा टेंशन में डालने वाला हो सकता है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक शोध में शोधकर्ताओं का दावा है कि, हर रोज दो या दो से ज्यादा अंडे खाने वालों को दिल संबंधी बीमारियां हो सकती हैं जो उनकी मौत का कारण बन सकती है।

अमेरिका की मैसाचुसेट्स लोवेल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथरीन टकर ने बताया कि शोधकर्ताओं ने अमेरिका में करीब 30,000 वयस्कों के खान—पान, स्वास्थ्य और जीवनशैली की आदतों का लगातार 31 वर्षों तक अध्ययन किया। इस अध्ययन में उन्होंने पाया कि भोजन में ज्यादा अंडे लेना खतरनाक साबित हो सकते हैं। अंडे में मौजूद कोलेस्ट्रॉल हृदय से संबंधित बीमारियों को न्यौता देता है।

अमेरिका के कृषि विभाग के मुताबिक, एक बड़े अंडे में 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है और यदि कोई व्यक्ति एक दिन में 300 मिलीग्राम से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल खाने में लेता है तो उसे हृदय संबंधी समस्याएं होने का खतरा 17 प्रतिशत तक बढ़ जाता है, साथ ही मृत्यु का खतरा 18 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

कैथरीन बताती हैं कि आप एक सप्ताह में कई अंडे खा सकते हैं, लेकिन हर दिन अंडे खाने से बचना चाहिए। एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती हैं। अगर आप नाश्ते में तीन फ्राई अंडे खाएंगे तो इससे आपको लगभग 225 कैलोरी मिलती है, जो आपके मोटापे का कारण बन सकती है।

एक अंडे में प्रोटीन के साथ कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

ऐसे करें अंडे का सेवन

अगर आप अंडे का सेवन करते हैं तो अंडे के पूरे भाग की बजाए उसके केवल सफेद भाग सेवन करें तो आप अधिक कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा से बच सकते हैं। इस प्रकार यदि आप अंडा खाते हैं तो फिर आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इससे रक्त में कोलेस्ट्रॉल अधिक जमा नहीं हो पाएगा।

इन्हें अंडे खाने से बचना चाहिए

उन लोगों को अंडे खाने से बचना चाहिए जिन्हें उच्च रक्तचाप, हृदय संबंधित बीमारियां और डायबिटीज की परेशानी हैं, साथ ही उन्हें अंडे का पीला भाग खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि उसमें अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। अधिक मात्रा में अंडे का सेवन करने से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द की समस्या भी हो सकती है।

COMMENT