बासी रोटी सुबह दूध के साथ नाश्ते में खाने से इन रोगों में मिलता है फायदा

Views : 8179  |  0 minutes read

सुन कर आप जरूर चौकेंगे, क्योंकि बात ही कुछ ऐसी है। अक्सर हम बच्चों से कहते हैं कि रात को बचा खाना सुबह नहीं खाना चाहिए। माना जाता है कि इनमें कई हानिकारक बैक्टीरिया पनप जाते हैं। इससे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है, लेकिन अब आप अपनी सोच बदल लीजिए क्योंकि अब बासी रोटी खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक नहीं, बल्कि सेहतमंद साबित होगी।

इसे खाने की सलाह चिकित्सक तो देते ही है साथ ही कई फिटनेस सेंटर और जिम में एक्सरसाइज के साथ सुबह बासी रोटी खाने की सलाह दी जाती है।

रात को अक्सर गेंहू की रोटियां हर घर में बच जाती है, लेकिन हम उन्हें खाने से परहेज करते हैं। ऐसा न करके उन्हें सुबह के समय दूध के साथ खा लेना चाहिए। गेंहू की रोटी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो भोजन के पाचन में बहुत सहायक होते हैं। यदि रोज सुबह के सयम गेंहू की बासी रोटी दूध के साथ खाते हैं तो यह हमारे शरीर में कई रोग को ठीक करने में सहायक है।

बासी रोटियों के नियमित सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियों को ठीक व नियंत्रित किया जा सकता है।

डायबिटीज में लाभदायक है बासी रोटी
जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उनके लिए रात को बची बासी रोटी सुबह खाना काफी लाभदायक रहता है। इसके लिए रोज बिना चीनी वाले दूध में बासी रोटी डालकर खानी चाहिए, जिससे रोगी का शुगर नियंत्रित रहता है।

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है
जिन व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है और रोजाना इसे नियंत्रित करने के लिए दवाई लेते हैं। ऐसे व्यक्ति को चाहिए कि वह हल्के गर्म दूध में रात को बची गेंहू की बासी रोटियों को 10 मिनट या अधिक समय तक भिगोकर रख दे और नाश्ते के रूप में सुबह खा लें। आप अपने स्वादानुसार इसमें मीठा डाल सकते हैं नहीं तो बिना चीनी के भी उपयोग में ले सकते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति की हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी दूर हो जाएगी।

और भी कई रोगों में है लाभदायक

आधुनिक खानपान से लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है। जिसके कारण तनाव बढ़ जाता है। बासी रोटी दूध के साथ खाने से पेट के लिए फायदेमंद है। ऐसा करने से पेट से जुड़ी समस्या ठीक हो जाती हैं और तनाव भी नहीं होता है।

इसके अलावा ऐसा करने से गर्मियों में शरीर का तापमान भी सही बना रहता है।

बासी रोटी खाने से मांसपेशियों में मजबूती आती है और शरीर को ज्यादा एनर्जी भी मिलती है।

यह ध्यान देने वाली बात है कि बासी रोटी दूध के साथ खाने से शरीर को कोई हानि नहीं होती है। लेकिन जिनको डायबिटीज है और उच्च रक्तचाप है वे लोग समय पर चिकित्सक से परामर्श लेते रहे और नियमित रूप से दवाओं का भी सेवन करें, ताकि स्वास्थ्य लाभ तेजी से मिल सके।

COMMENT