रूपा गांगुली को द्रौपदी के किरदार ने हर घर में दिलाई थी पहचान, तीन बार की सुसाइड की कोशिश

Views : 5981  |  4 minutes read
Roopa-Ganguly-Biography

हिंदी सिनेमा की मशहूर अदाकारा रूपा गांगुली आज अपना 55वां जन्मदिन मना रही हैं। रूपा बहुआयामी प्रतिभा की धनी हैं। उन्होंने ना सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री में बल्कि पार्श्वगायन और राजनीति के क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनाई है। उनका जीवन उथल पुथल भरा रहा है। रूपा ने पति से परेशान होकर तीन बार सुसाइड की कोशिश की थी। उनके कुछ अफेयर भी चर्चा में रहे। इस खास मौके पर जानिए उनके बारे में अनसुनी बातें…

Actress-Roopa-Ganguly

पढ़ाई के बाद उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में रखे कदम

रूपा गांगुली का जन्म 25 नवंबर, 1966 को बंगाल में हुआ था। प्रारंभिक पढ़ाई कलकत्ता के बेल्टला गर्ल्ड हाई स्कूल से की। वहीं कॉलेज की पढ़ाई महिला जोगमाया देवी कॉलेज से की। पढ़ाई के बाद उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कॅरियर बनाने का फैसला किया।

एक्टिंग कॅरियर की शुरुआत

रूपा ने अपनी अभिनय पारी की शुरुआत साल 1985 में आई अनिल कपूर स्टारर फिल्म ‘साहेब’ से की। इसके बाद उनकी दूसरी साल 1986 में आई मलयालम फिल्म ‘इथिले इनियम वारु’ थी। जो अभिनेता ममूती के साथ थी। बतौर अभिनेत्री रूपा की ये पहली फिल्म थी। फिल्म इंडस्ट्री के बाद उन्हें बी. आर चोपड़ा के पीरियड ड्रामा सीरियल ‘महाभारत’ में द्रौपदी का किरदार निभाया। इस किरदार से वे भारत के हर घर में पहचाने जाने लगी। उन्हें आज भी साल 1988 में आई ‘महाभारत’ में दौपदी के किरदार के लिए जाना जाता है। इस धारावाहिक के बाद उन्हें बैक टू बैक फिल्में मिली, जिनसे रूपा को जबरदस्त कामयाबी मिली।

Actress-Roopa-Ganguly-

राजनीति की दुनिया में रखा कदम

अभिनय की दुनिया में दमखम दिखाने के बावजूद रूपा गांगुली राज्यसभा की सांसद हैं। उन्होंने साल 2016 में बीजेपी पार्टी के टिकट पर राजनीति के मैदान में उतरी।

सिने कॅरियर में फिल्मों से ज्यादा रहे लव चर्चे

रूपा गांगुली की निजी जिंदगी पर एक नजर डालें तो पाएंगे कि उनकी निजी जिंदगी काफी उतार-चढ़ाव भरी रही। रूपा ने साल 1992 में ध्रुबो मुखर्जी संग शादी की थी। मगर लवअफेयर के चलते उनकी ये शादी 2006 में टूट गई।

Actress-Roopa-Ganguly

चीर हरण के सीन में असल में रो पड़ी थी रूपा

टीवी की दुनिया के एपिक शो महाभारत से शोहरती की बुलंदियां छूने वाली रूपा ‘महाभारत’ में द्रौपदी के चीर हरण शॉट के दौरान असल में रो पड़ी थीं। सीन के दौरान रूपा को सीन समझाया गया लेकिन इसके बावजूद अचानक वह डॉयलॉग के बीच में ही रोने लगीं। सेट पर उन्हें चुप कराने में करीब आधा घंटे का समय लगा था।

अभिनेत्री माला सिन्हा ने ऑल इंडिया रेडियो में किया था काम, अपने नेपाली दोस्त को बनाया हमसफ़र

COMMENT