दिवाली स्पेशल: डायबिटीज पीड़ित ये डिश खाकर ब्लड शुगर पर रखें कंट्रोल

Views : 819  |  0 minutes read
Diwali-Special-Diabetes-Free

दिवाली सनातन संस्कृति यानि हिंदू धर्म को मानने वालों का सबसे बड़ा त्योहार होता है। यह रोशनी और मिलकर खुशियां मनाने का त्योहार है। इस दिन लोग अपनी फैमिली, रिलेटिव और फ्रेंड्स के साथ मिलकर जश्न मनाते हैं। दिवाली के दिन कई तरह के पकवान घरों में बनते हैं। घरों में बनने वाली मिठाइयों के अलावा कुछ मिठाइयां बाज़ार से भी खरीदी जाती है। इस त्योहार पर घर आए अतिथियों को मिठाई खिलाने की परंपरा है। जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उनका जश्न का मजा फ़ीका हो जाता है।

ऐसे में हम घर में बनाए जाने वाले उन पकवानों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाने से डायबिटीज पीड़ित को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। इन डिशेज को खाकर डायबिटीक लोग सबसे बड़े त्योहार दिवाली पर अपनी डाइट सही रख सकेंगे और उनका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा..

चावल का फ़रा

इस दिवाली पर डायबिटीज से पीड़ित चावल से बना फ़रा स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। चावल से बने फ़रा को प्याज, टमाटर, मिर्च व काला नमक मिलाकर ट्राई किया जा सकात है। इनको मिलाने से इसका स्वाद पहले की तुलना में काफ़ी बढ़ जाता है। यह खाने में हल्का होने के साथ ही ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रखता है।

ब्राउन राइस पोहा

ब्राउन पोहा से बना पोहा हल्का और खाने में स्वादिष्ट होता है। यह ज्यादातर सुबह के नाश्ते में खाया जाता है। लेकिन इसे डायबिटीक लोग शाम की चाय के साथ भी ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाना काफ़ी आसान है और यह बहुत कम समय में बन जाता है। ब्राउन राइस पोहा को स्नैक्स के तौर पर दिवाली के दिन खाया जा सकता है, साथ ही अन्य मेहमानों को भी परोस सकते हैं। अगर इसमें कुछ सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर लिए जाए तो इसे और अलग बनाया जा सकता है।

नमकपारा कराएगा खाने में कुरकरा अहसास

डायबिटीज से पीड़ित दिवाली पर शकरपारे में शुगर के बजाए नमक मिलाकर आसानी से नमक पारे तैयार कर सकते हैं। इनको खाने से शुगर की कोई परेशानी नहीं होती है। अगर नमक पारे को थोड़े अलग अंदाज में और ज्यादा टेस्टी बनाना चाहते हैं तो आप इसमें फ्लेवर के लिए पालक और मेथी भी मिला सकते हैं। डायबिटीक इसे दिवाली पर मिठाइयों के बदले स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं।

Read More: मरते-मरते जावेद अख्तर से अपनी उधारी ले ही गए थे साहिर लुधियानवी

दाल चकली से मिलेगा स्वाद का चटकारा

इस दिवाली पर डायबिटीक लोग दाल से बनी चकली खाकर त्योहार का खूब मजा ले सकते हैं। अगर दाल से बनाई जाने वाली चकली के स्वाद को और बढ़ाना हो तो उसमें लहसुन या पालक मिलाया जा सकता है। दाल की चकली को स्नैक्स के तौर पर दिवाली की शाम को चाय के साथ परिवारजनों और मेहमानों को परोसा जा सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आप सफ़र पर जाते हुए भी खा सकते हैं। इससे डायबिटीक लोगों का ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा।

COMMENT