बर्थडे स्पेशल: अन्विता दत्त को किस्मत ने बनाया डायलॉग राइटर और लिरिसिस्ट

Views : 915  |  3 minutes read
Anvita-Dutt-Guptan

बॉलीवुड फिल्मों की स्टोरी राइटर, स्क्रीनप्ले राइटर, डायलॉग राइटर और लिरिसिस्ट (गीतकार) अन्विता दत्त गुप्तन 20 फ़रवरी को अपना 48वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। उनका जन्म वर्ष 1972 में एक फौजी पिता के घर नई दिल्ली में हुआ। अन्विता ने प्रमुख रूप से यशराज फिल्म्स और धर्मा प्रोडक्शंस की फिल्मों के लिए कहानी लिखी हैं।इसके अलावा उन्होंने कुछ अन्य प्रोड्यूसर के साथ भी काम किया है। लेखन के अलावा वे कई फिल्मों के लिए शानदार गाने भी लिख चुकी हैं। उनकी बॉलीवुड में ​कॅरियर शुरू होने की कहानी बड़ी दिलचस्प है। ऐसे में अन्विता दत्त गुप्तन के बर्थडे पर जानते हैं उनके बारे में कुछ ख़ास बातें..

Anvita-Dutt-Guptan-

फौजी पिता के कारण कई शहरों में पली-बढ़ी

अन्विता दत्त गुप्तन के पिता भारतीय वायु सेना में कार्यरत थे, जिस कारण से उनका बचपन देश के कई शहरों में बीता। पिता की आर्मी सर्विस के कारण वे एयरफोर्स के कैंटोनमेंट एरिया जैसे हिंडन, गुवाहटी, जोधपुर और सहारनपुर में पली-बढ़ीं। अन्विता बचपन से ही ​पोएट्री की दुनिया में दिलचस्पी रखती थी। गुलज़ार साहब उनके ​पसंदीदा गीतकार हैं। उन्हें स्कूल-कॉलेज के दिनों में थिएटर एक्टिंग का भी शौक रहा। कॉलेज की पढ़ाई के बाद अन्विता ने अपना कॅरियर एडवरटाइजिंग की दुनिया में बनाया।

Anvita-Dutt-Guptan

14 साल तक किया एडवरटाइजिंग कंपनी में काम

बॉलीवुड में कॅरियर शुरू होने से पहले अन्विता दत्त गुप्तन ने 14 साल तक एडवरटाइजिंग कंपनी में काम किया। हुआ कुछ यूं कि उनकी सीनियर एवं दोस्त रेखा निगम ने एक दिन उन्हें कॉफी पीने के लिए यशराज फिल्म्स स्टूडियो बुला लिया था। उस दौरान वहां काम करने वाले कई लोगों से उनकी मुलाकात हुई।

उल्लेखनीय है कि रेखा निगम ने एडवरटाइजिंग की दुनिया छोड़ने के बाद ‘परिणीता’ और ‘लागा चुनरी में दाग’ जैसी फिल्मों की डायलॉग राइटिंग की हैं। रेखा ने ही अन्विता की मुलाकात यशराज फिल्म्स के मालिक और हेड आदित्य चोपड़ा से कराई। इस मुलाकात से एक-दो महीने बाद अन्विता दत्त गुप्तन के पास आदित्य चोपड़ा का फोन आया और उन्होंने अन्विता को बताया कि तुम्हें नहीं पता शायद, लेकिन तुम एक फिल्म राइटर हो। इस तरह उन्हें यशराज फिल्म्स जैसे बड़े प्रोडक्शन हाउस में काम करने का मौका मिला।

बर्थडे स्पेशल: पहली ही पत्नी से अन्नू कपूर ने की थी दूसरी शादी, पढ़िये उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें

अब तक कई फिल्मों के लिए कर चुकी है काम

अन्विता दत्त गुप्तन ने अब तक के बॉलीवुड कॅरियर में कई फिल्मों में काम किया है। उन्होंने ‘नील एन निक्की’, ‘हे बेबी’, ‘टशन’, ‘बचना ए हसीनो’, ‘दोस्ताना’, ‘लक’, ‘बदमाश कंपनी’, ‘आई हेट लव स्टोर’, ‘अनज़ाना अनज़ानी’, ‘पटियाला हाउस’, ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर’, ‘क्वीन’, ‘बैंग बैंग’, ‘शानदार’, ‘फिल्लोरी’, ‘वीरे दी वेडिंग’, ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2’ जैसी फिल्मों के लिए कई हिट गाने लिखे हैं।उन्होंने म्यूजिक डायरेक्टर विशाल-शेखर की जोड़ी के साथ कई फिल्मों में काम किया है। उनके कई गाने यूथ के बीच खूब पंसद किए गए हैं। हालांकि, करीब 15 साल के फिल्मी कॅरियर में अन्विता दत्त गुप्तन को ​कोई बड़ा सम्मान हासिल नहीं हुआ है।

 

COMMENT