देविका रानी ने परिवार की मर्जी के खिलाफ जाकर की थी अभिनय की पढ़ाई

Views : 6338  |  4 minutes read
Devika-Rani-Biography

हम सबने पुरानी फिल्में देखी हैं, इन फिल्मों में जब किसिंग सीन दिखाया जाता था तो अक्सर दो फूलों को आपस में मिलते दिखाया जाता था। तब दर्शक यह मान लेते थे कि हीरो हिरोइन के बीच किसिंग सीन है। यानि यह वह दौर था जब इंटीमेट सीन के बारे में सोच पाना भी निर्देशक के लिए टफ होता था। ऐसे में किसी एक्ट्रेस को इसके लिए मनाना बहुत बड़ी बात थी। लेकिन उस दौर पर एक ऐसी अभिनेत्री हुईं, जिसने ​फूलों के किसिंग वाली परम्परा को तोड़ा और पर्दे पर किसिंग सीन दिया, जिसे फिल्मी दुनिया का पहला लिप लॉक सीन माना जाता है। हम बात कर रहे हैं बोल्ड अभिनेत्री देविका रानी की, जिनकी आज 30 मार्च को 114वीं बर्थ एनिवर्सरी है। इस ख़ास मौके पर जानिए देविका के बारे में कुछ अनसुने किस्से…

Devika-Rani

आंध्रप्रदेश के वाल्टेयर में हुआ जन्म

​देविका का जन्म 30 मार्च 1908 को आंध्रप्रदेश के वाल्टेयर में हुआ था। उनके पिता कर्नल एम.एन. चौधरी समृद्ध बंगाली परिवार से ताल्लुक रखते थे। उन्हें भारत के प्रथम सर्जन जनरल बनने का गौरव भी प्राप्त है। देविका की सारी शिक्षा इंग्लैंड में हुई थी, इस कारण वे विचारों से खुली हुई थीं। पढ़ाई के दौरान ही उनका रुझान एक्टिंग की तरफ होने लगा इसलिए उन्होंने फिल्मी दुनिया में कॅरियर बनाने का सोच। लेकिन उनके घर वाले नहीं चाहते थे कि वे मनोरंजन की दुनिया में कदम रखें।

लेकिन परिवार की मर्जी के खिलाफ देविका ने अभिनय में पारंगत होने के लिए इंग्लैंड में रॉयल अकादमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट में अभिनय की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने वास्तुकला में डिप्लोमा भी हासिल किया। इस बीच बुस्र बुल्फ नामक फिल्म निर्माता उनकी वास्तुकला की योग्यता से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने देविका को अपनी कंपनी में बतौर डिजाइनर नियुक्त कर लिया।

डिजाइनर के तौर पर काम करने के दौरान देविका की मुलाकात एक बार फिल्म निर्माता हिमांशु राय से हुई। हिमांशु, देविका की सुंदरता से काफी प्रभावित थे। उन्होंने ​देविका को अपनी फिल्म ‘कर्म’ में काम करने का प्रस्ताव दिया और एक्टिंग की दुनिया में आने की इच्छुक देविका ने भी इस प्रस्ताव को तुरंत स्वीकार कर लिया।

हिमांशु के साथ चार मिनट का किसिंग सीन दिया

1933 में बनी फिल्म ‘कर्म’ में नायक की भूमिका खुद हिमांशु ने निभाई थी। इस फिल्म में एक सीन के दौरान देविका को हिमांशु को किस करना था। सभी को लग रहा था कि देविका इसके लिए इनकार कर देंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ वे इस सीन को करने के लिए राजी हो गईं। फिल्म में उन्होंने ​हिमांशु के साथ चार मिनट का किसिंग सीन दिया जो सभी केि लिए चौंकाने वाला था। लेकिन यह किस लव सीन का हिस्सा नहीं था।

इसमें हीरो बेहोश था और तब हिरोइन उसे किस करती है। लेकिन यह बात पूरे फिल्म जगत में आग की तरह फैल चुकी थी। देविका को इसके लिए काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा और फिल्म को प्रतिबंधित भी कर दिया गया। हालांकि इस फिल्म के बाद हिमांशु और देविका ने शादी कर ली।

Devika-Rani-

देविका ने पति हिमांशु के साथ मिलकर बॉम्बे टॉकीज नाम का स्टूडियो का निर्माण किया जिसके बैनर तले कई सुपर हिट फिल्में बनाई गईं। अशोक कुमार, दिलीप कुमार, मधुबाला और राज कपूर जैसे सितारों का कॅरियर बनाया। दिलीप कुमार को फिल्म इंडस्ट्री में लाने का श्रेय देविका को ही दिया जाता है। 9 मार्च, 1994 को देविका रानी ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

Read Also: अभिनेत्री दीना पाठक ने अपनी ज़िंदगी का ज्यादातर वक्त किराये के मकान में गुजारा

COMMENT