राजनाथ सिंह : बीजेपी का वो नेता जिसकी तारीफ में विपक्षी दल भी कसीदे पढ़ते हैं !

5 minutes read

भारतीय जनता पार्टी का वो ताकतवर नेता जो हमेशा से लोगों के बीच सफेद धोती और पूरी बांह का कुर्ता पहने दिखाई देता है, जिसकी साफ-सुथरी छवि का हर कोई कायल है। हम बात कर रहे हैं यूपी की राजनीति की दिशा बदल देने वाले नेता राजनाथ सिंह की, जो आज यानि 10 जुलाई को अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं।

ऐसे मौके पर आइए जानते हैं सज्जनता व सरल स्वभाव की मिसाल राजनाथ सिंह के अब तक के सफर के बारे में जो वर्तमान में सरकार के रक्षा मंत्री पद पर कार्यरत हैं।

RSS से 13 साल की उम्र में जुड़े

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के भभौरा गांव में राजनाथ सिंह का जन्म 10 जुलाई 1951 को हुआ। राजनीतिक कौशल को चमकाने के लिए महज 13 साल की उम्र में आरएसएस जॉइन कर लिया। गोरखपुर विश्वविद्यालय से फिजिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ली और लेक्चरार बने। राजनीतिक सफर की पहली शुरूआत 1974 में हुई जब उन्हें मिर्जापुर यूनिट में भारतीय जनसंघ का सेक्रेटरी बनाया गया।

शिक्षा मंत्री बनकर खूब तारीफ बटोरी

राजनाथ सिंह 1977 में पहली बार यूपी विधानसभा पहुंचे। 1991 में जब कल्याण सिंह की सरकार थी उसमें उन्होंने शिक्षा मंत्री का कार्यभार संभाला। 1991 के दौर में उत्तर प्रदेश परीक्षाओं में होने वाली धोखाधड़ी और नकल को लेकर काफी बदनाम था। राजनाथ सिंह जिम्मेदारी संभालते ही नकल अध्यादेश 1992 कानून लेकर आए जिससे उनकी पूरे देश में तारीफ हुई।

साल संभाली यूपी के मुखिया की जिम्मेदारी

राजनाथ सिंह का राजनीतिक सफर विधायक बनने के बाद शुरू हो चुका था। 2000 से लेकर 2002 तक वो यूपी के मुख्यमंत्री बने। अटल-आडवाणी के दौर में ताकतवर माने जाने वाले नेताओं में राजनाथ सिंह भी एक थे। बीजेपी की केंद्रीय राजनीति में राजनाथ सिंह ने 2005 से 2009 और 2013 से 2014 के बीच राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं। 2014 में मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वो गृहमंत्री रह चुके हैं।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.