डेल स्टेन ने की सफल वापसी, बने दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल टी-20 गेंदबाज

Views : 929  |  2 Minute read
Dale Steyn

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका टीम ने रोमांचक जीत हासिल की और इंग्लैंड को मात्र एक रन से हरा दिया। इसकी के साथ अफ्रीकी टीम ने सीरीज में 1—0 की बढ़त बना ली है। ईस्ट लंदन में बुधवार को खेले गए इस मुकाबले में अफ्रीका की टीम ने 8 विकेट खोकर 177 रन बनाए, जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम 9 विकेट पर 176 रन ही बना सकी। उसे 1 रन से हार का मुंह देखना पड़ा।

डेल स्टेन बने दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल टी-20 गेंदबाज

इस मैच में करीब एक साल बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाल तेज गेंदबाज डेल स्टेन के नाम दक्षिण अफ्रीका की ओर से टी-20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह ​रिकॉर्ड इमरान ताहिर के नाम था।

मैच के दौरान तीसरे ओवर में उन्होंने जोस बटलर अपनी बैक ऑफ अ लैंथ बॉल पर मिड ऑफ क्षेत्र में डेविड मिलर के हाथों लपकवाते हुए, विकेट हासिल किया।

हालांकि इमरान ताहिर ने यह उपलब्धि जहां 35 मैच खेलकर 61 विकेट हासिल किए हैं, वहीं स्टेन ने अपने 45वें मैच में 62 विकेट हासिल कर यह आंकड़ा छुआ। दक्षिण अफ्रीका की ओर से इस सूची में तीसरे नंबर पर पेसर मॉर्न मॉर्कल हैं, जिन्होंने 46 विकेट लिए हैं।

टेस्ट मैच में डेल स्टेन पहले ही सर्वाधिक विकेट (93 टेस्ट में 439 विकेट) लेने वाले प्रोटियाज गेंदबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे पहली बार कंधे की चोट से जूझने वाले डेल स्टेन नवंबर 2016 के बाद से अबतक सिर्फ आठ टेस्ट, नौ एकदिवसीय और तीन T20 इंटरनेशनल में ही भाग ले पाए हैं। 36 वर्षीय डेल कई बार इच्छा जता चुके हैं कि वह इस साल होने वाले वर्ल्ड टी-20 के बाद अपने 15 साल के इंटरनेशनल करियर को विराम देंगे।

टी-20 में सर्वाधिक विकेट लसिथ मलिंगा के नाम

अगर अंतर्राष्ट्रीय टी—20 क्रिकेट में सर्वाधिक विकेटों की बात करें तो श्रीलंका के लसिथ मलिंगा के नाम दर्ज हैं। मलिंगा के नाम 106 विकेट दर्ज हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर शाहिद अफरीदी ने 96 विकेट लिए हैं। वहीं बांग्लादेश के शकिब-अल-हसन (91) और उनके बाद पाकिस्तानी पेसर उमर गुल (85) का नंबर आता है।

COMMENT