‘गेल स्टॉर्म’ की तूफानी पारी अब आप करेंगे मिस, इस मैच से कहेंगे वनडे करियर को अलविदा

Views : 2879  |  0 minutes read

क्रिकेट विश्वभर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले स्पोर्ट्स में से एक है। वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीन फॉर्मेट हैं- टेस्ट क्रिकेट, वनडे और टी-20 मैच। क्रिकेट के इन तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट फैंस पर अगर कोई अपनी एक खास बल्लेबाजी शैली की छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं तो वो है क्रिस्टोफर हेनरी गेल। जी हां, गेल स्टॉर्म के नाम से मशहूर विंडीज (वेस्टइंडीज) क्रिकेटर क्रिस गेल ऐसे तूफान है जिसकी ना तो मौसम विभाग को ख़बर होती है और ना ही विपक्षी टीम को। गेल जितनी देर क्रिकेट की पिच पर रहते हैं चौको-छक्कों की बरसात के लिए जाने जाते हैं। क्रिस गेल का बल्लेबाजी करने का यह अंदाज उन्हें सबसे जुदा बनाता है। लेकिन अब आपको क्रिकेट के मैदान पर गेल की तूफानी पारी देखने को नहीं मिलेगी। उनके फैंस के लिए एक बुरी ख़बर आई है।

chaltapurza.com

वर्ल्डकप के बाद इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट खेलते नहीं दिखेंगे गेल

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल 2019 के विश्वकप के बाद क्रिकेट के मैदान पर नहीं दिखेंगे। विंडीज के ओपनर गेल ने रविवार को अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। वे 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाने वाले आईसीसी विश्वकप के बाद इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट से संन्यास लेंगे। इसकी जानकारी विंडीज क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट करके दी। क्रिकेट विश्वकप 2019 मई से जुलाई माह तक इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा। यह उनके कॅरियर का आखिरी टूर्नामेंट होगा।

chaltapurza.com
वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाने का रिकॉर्ड गेल के नाम

कैरेबियन द्वीप जमैका के रहने वाले 39 वर्षीय क्रिस गेल के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है। गेल वेस्टइंडीज की ओर से एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं। क्रिस गेल के नाम वनडे क्रिकेट में 23 शतक और 49 अर्धशतक है। वे वेस्टइंडीज के लिए ब्रायन लारा के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी हैं। गेल ने अब तक 284 वनडे मैचों में 9727 रन बनाए हैं जबकि ब्रायन लारा के नाम वनडे में 10,405 रन दर्ज हैं। गेल वेस्टइंडीज की ओर से वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। उन्होंने 2015 के विश्वकप में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की शानदार पारी खेली थी। वनडे क्रिकेट में गेल जोरदार स्‍ट्राइक उन्हें बड़ा बल्लेबाज बनाता है। गेल लंबे-लंबे छक्‍के लगाने के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं।

chaltapurza.com
दस हज़ारी क्लब में शामिल होने से कुछ ही दूर है गेल

1999 में भारत के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय वनडे कॅरियर की शुरुआत करने वाले क्रिेस गेल 10 हजार का आंकड़ा छूने से मात्र 273 रन दूर है। गेल के नाम अब तक खेले 284 वनडे मैचों में 9727 रन दर्ज हैं। अगर टेस्ट क्रिेकेट की बात करें तो उन्होंने वेस्टइंडीज की ओर से 103 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें गेल ने 7214 रन बनाए हैं। वहीं, 56 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में क्रिस गेल ने 1607 अपने खाते में जोड़े हैं। गौरतलब है कि गेल की हाल में लंबे समय बाद वेस्टइंडीज की वनडे टीम में वापसी हुई है। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली पांच वनडे मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों के लिए टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने विंडीज के लिए अपना पिछला वनडे मैच गत साल जुलाई में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। क्रिस गेल ने विंडीज बोर्ड से विवाद के चलते पिछले वर्ष अक्टूबर में भारत और बांग्लादेश के दौरे पर जाने से मना कर दिया था।

chaltapurza.com
आॅलराउंडर के रूप में भी खुद को साबित किया

क्रिस गेल ने बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में टीम के लिए एक आॅलराउंडर की भूमिका निभाई है। गेल ने वनडे क्रिकेट में अब तक 165 विकेट लिए हैं। वे तीन बार मैच में 4 और एक बार 5 विकेट ले चुके हैं। 46 रन पर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। टेस्ट में उनके नाम 73 विकेट हैं। वहीं, टी-20 में 23 मैचों में बॉलिंग करते हुए 17 विकेट हासिल किए हैं। गेल के नाम 120 कैच भी हैं। वे देश के लिए सर्वाधिक कैच लेने वाले कार्ल हूपर और ब्रायन लारा के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं।

Read More: कौन है मयंक मारकंडे.. जिनका कुलदीप यादव की जगह टीम इंडिया में चयन हुआ?

इसके अलावा क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड गेल के नाम हैं। उन्होंने टी-20 क्रिकेट में 900 से ज्यादा सिक्स लगाए हैं। क्रिस गेल आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे विदेशी भी है। आईपीएल के 10 सीजन में उन्होंने 112 मैच खेले और 3994 रन बनाए हैं। उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर हैं जो अब तक 4014 रन बना चुके हैं।

COMMENT