तमिलनाडु में 20 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी भाजपा, एआईएडीएमके से हुआ समझौता

Views : 2665  |  3 minutes read
BJP-AIADMK-Agreement

दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में जल्द होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अन्नाद्रमुक (एआईएडीएमके) के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता हो गया है। भाजपा तमिलनाडु में कुल 20 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा कन्याकुमारी लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में भी उसका ही उम्मीदवार खड़ा होगा। उल्लेखनीय है कि एआईएडीएमके भूतपूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की राजनीतिक पार्टी है। पार्टी की वर्तमान में ई. मधुसुधनन कमान संभाल रहे हैं।

मलप्पुरम और कन्याकुमारी लोकसभा सीट पर होगा उपचुनाव

आपको बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग ने बीते दिनों चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम जारी किया था। इसके अनुसार तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में छह अप्रैल को मतदान होना है। आयोग ने इसी दिन मलप्पुरम और कन्याकुमारी लोकसभा सीट पर उपचुनाव की भी घोषणा की थी। वहीं, कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने पार्टी की राज्य चुनाव समिति के सामने एक आवेदन दायर किया है। इसमें समिति से अनुरोध किया गया है कि कन्याकुमारी लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में प्रियंका गांधी वाड्रा को उम्मीदवार घोषित किया जाए। यह चुनाव छह अप्रैल को विधानसभा चुनावों के साथ होगा।

अन्नाद्रमुक ने छह उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की

तमिलनाडु में छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक ने छह उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची शुक्रवार को जारी कर दी। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी अपने गृह जिले सेलम में इडाप्पडी निर्वाचन क्षेत्र से और उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम थेणी जिले में बोडिनायक्कनूर से चुनाव लड़ेंगे।

वरिष्ठ नेता डी जयकुमार (मत्स्य मंत्री) रोयापुरम से और सी वी शनमुगम (विधि मंत्री) उत्तरी तमिलनाडु में विल्लुपुरम से चुनावी मुकाबले में उतरेंगे। विधायक एस पी शनमुगनाथन और एस थेनमोझी क्रमश: श्रीवैगुंडम और नीलाकोट्टई (आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे।

Read More: असम चुनाव के लिए भाजपा ने 70 प्रत्याशियों के नाम की पहली सूची जारी की

COMMENT