बर्थ डे : पढ़ाई में नहीं था मन, फिल्मों में आना खुशकिस्मती

Views : 3080  |  0 minutes read

एक्ट्रेेस शिल्पा शिरोडकर 90 के दशक की बोल्ड एक्ट्रेस में से एक मानी जाती हैं। 20 नवंबर 1969 को जन्मीं शिल्पा ने महज 20 साल की उम्र में अपना कॅरियर शुरू किया था। शिल्पा को एक्टिंग विरासत में मिली। उनकी मां गंगू बाई मराठी फिल्मों की फेमस एक्ट्रेस थीं तो वहीं दादी मीनाक्षी शिरोडकर एक एक्ट्रेस रह चुकी थीं। उनकी बहन नम्रता शिरोडकर ने भी फिल्मों में काम किया है।

1989 में शिल्पा ने फिल्म ‘भ्रष्टाचार’ से कॅरियर की शुरुआत की थी। इसमें उनके अपोजिट मिथुन चक्रवर्ती थे। शिल्पा को पहचान मिली साल 1990 में आई फिल्म ‘किशन कन्हैया’ से। फिल्म में शिल्पा ने बोल्ड सीन देकर बॉलीवुड में तहलका मचा दिया था। फिल्म के एक गाने ‘राधा बिना’ में उन्होंने पारदर्शी साड़ी पहनी थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट अनिल कपूर थे।

इसके बाद शिल्पा ने अपने 10 साल के फिल्मी कॅरियर कई बड़े स्टार्स अमिताभ बच्चन, गोविंदा, अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और मिथुन चक्रवर्ती के साथ काम किया। शिल्पा की कई फिल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं। फिल्मों के फ्लॉप होने के चलते शिल्पा का कॅरियर भी ऊंचाईयों तक नहीं पहुंच पाया।

 

शिल्पा का मन कभी पढ़ाई में नहीं लगा। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ‘मैं 10वीं फेल हूं लेकिन मुझे इसको लेकर कोई गम या शर्म नहीं है। मैं शुरुआत से ही पढ़ाई में काफी कमजोर थी इसलिए अच्छा हुआ जो एक्टिंग की फील्ड में आ गई, हालांकि जब विदेश में थी तो महसूस हुआ कि अगर पढ़ी-लिखी होती तो वहां जॉब कर सकती थी।’

शिल्पा ने सबसे ज्यादा फिल्में मिथुन चक्रवर्ती के साथ की हैं। इनमें ‘हिटलर’, ‘भ्रष्टाचार’, ‘अपने दम पर’, ‘रंगबाज’, ‘जीवन की शतरंज’, ‘त्रिनेत्र’, ‘स्वर्ग यहां नर्क यहां’ और ‘पाप की कमाई’ शामिल हैं। शिल्पा की हिट फिल्मों में ‘हम’ (1991), ‘दिल ही तो है’ (1992), ‘आंखें’ (1993), ‘खुदा गवाह’ (1993), ‘गोपी-किशन’ (1993), ‘हम हैं बेमिसाल'(1994), ‘बेवफा सनम’ (1995), ‘मृत्युदंड’ (1996) और ‘दंडनायक’ (1998) हैं।


शिल्पा शिरोड़कर ने हाॅलैंड बेस्ड एक बिजनेसमैन से साल 2000 में शादी कर ली। इसके बाद वो काफी समय तक फिल्मों से दूर रहीं और कभी-कभार ही नजर आती थीं। शिल्पा ने 2000 में फिल्म ‘गज गामिनी’ के बाद एक्टिंग से दूरी बना ली थी।

फिल्मों से दूरी बनाने के बाद साल 2013 में उन्होंने छोटे पर्दे पर एक मुट्ठी आसमान से 13 साल बाद वापसी की। इसके बाद साल 2016 में सिलसिला प्यार का में काम किया। कलर्स के सीरियल ‘सावित्री देवी कॉलेज एंड हॉस्पिटल’ में भी वो नजर आईं।

COMMENT