बर्थडे स्पेशल: सिद्धार्थ रॉय कपूर ने विद्या बालन से की तीसरी शादी, फिल्म प्रोड्यूसर की करण जौहर ने कराई थी मुलाक़ात

Views : 2518  |  4 minutes read
chaltapurza.com

फिल्में एंटरटेनमेंट के साथ ही समाज को आईना दिखाने का सबसे बेहतर माध्यम भी है, लेकिन फिल्मों के निर्माण पर करोड़ों रुपए खर्च होते हैं और इसमें लाभ जैसी कोई गारंटी नहीं होती है। यानि एक प्रोड्यूसर अपनी रिस्क पर फिल्म में पैसा लगाता है। आज बॉलीवुड के जाने-माने फिल्म प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर का जन्मदिन है। सिद्धार्थ का जन्म 2 अगस्त, 1974 में महाराष्ट्र राज्य के मुंबई में एक बिजनेसमैन के घर में हुआ। सिद्धार्थ, आमिर खान स्टारर ‘दंगल’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘वेट्टाई’ जैसी कई बड़ी हिट बॉलीवुड और साउथ इंडियन फिल्मों को प्रोड्यूस कर चुके हैं। आइए सिद्धार्थ रॉय कपूर के 46वें जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनकी अब तक की ज़िंदगी के बारे में..

chaltapurza.com

स्कूल के दिनों में हेड ब्वॉय हुआ करते थे सिद्धार्थ

फिल्मी परिवार में ताल्लुक रखने वाले सिद्धार्थ रॉय कपूर की प्रारंभिक शिक्षा जी.डी. सोमानी मेमोरियल स्कूल, मुंबई में हुई। इस दौरान वह पढ़ाई में अच्छे होने के कारण स्कूल के हेड ब्वॉय हुआ करते थे। सिद्धार्थ कपूर ने सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है।

इसके बाद उन्होंने जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से एमबीए किया। उनकी मां सलोमी रॉय पूर्व मिस इंडिया रह चुकी हैं। इसके अलावा उनकी मां ने एक्टिंग, डांसर और स्टेज कोरियोग्राफर का काम किया था। सिद्धार्थ के दो भाई फिल्म ‘आशिक़ी-2’ फेम आदित्य रॉय कपूर और कुणाल रॉय कपूर बतौर एक्टर बॉलीवुड में काम कर रहे हैं। उनकी पत्नी विद्या बालन बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेसेज में से है।

chaltapurza.com

‘रॉय कपूर फिल्म्स’ के फाउंडर है सिद्धार्थ रॉय कपूर

सिद्धार्थ रॉय कपूर ने अपने कॅरियर की शुरुआत मुंबई की प्रोक्टर एंड गेम्बल कपंनी में बतौर ब्रांड मैनेजमेंट टीम मेंबर के रूप में की। इसके बाद सिद्धार्थ ने स्टार टीवी के स्ट्रेटेजिक प्लानिंग डिविजन में काम किया। न्यूजकॉर्प के लिए काम करते हुए ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के पहले सीजन की सफ़ल मार्केटिंग के लिए उन्हें टीम न्यूजकॉर्प ग्लोबल एक्सीलेंस अवॉर्ड के लिए नोमिटेड किया।

chaltapurza.com

इसके बाद उन्होंने स्टार के हैडक्वार्टर हांगकांग में मार्केटिंग डायरेक्टर, वाइस प्रेसिडेंट के रूप में काम किया। स्टार्स ने उनके काम को देखते हुए कई प्रमोशन दिए। वर्ष 2005 में वह मुंबई आए और यूटीवी के मार्केटिंग एंड कम्यूनिकेशन विभाग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बन गए। सिद्धार्थ रॉय कपूर डिजनी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर भी रह चुके हैं। फिलहाल वह फिल्म एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष हैं। वर्ष 2017 में उन्होंने डिजनी छोड़ दी और अपनी प्रोडक्शन हाउस कंपनी ‘रॉय कपूर फिल्म्स’ स्टार्ट की नींव रखीं। इससे पहले वह डिजनी और कई अन्य प्रोड्यूसर्स के साथ कई फिल्मों का निर्माण कर चुके हैं।

chaltapurza.com

सिद्धार्थ की विद्या बालन से करण जौहर ने करवाई थी मुलाक़ात

सिद्धार्थ रॉय कपूर ने पहली शादी अपनी बचपन की दोस्त आरती बजाज से की थी, जो ज्यादा समय तक नहीं चल सकी। इसके बाद उन्होंने टीवी प्रोड्यूसर कविता के साथ शादी की। यह शादी भी कुछ वर्षों बाद टूट गई। इसके बाद सिद्धार्थ ने तीसरी शादी एक्ट्रेस विद्या बालन से पंजाबी और तमिल रीति-रिवाजों के साथ की।इस शादी में दोनों के करीबी और परिवार के लोग ही शामिल हुए थे। बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन और सिद्धार्थ की पहली मुलाक़ात फिल्म फेयर अवॉर्ड्स के दौरान फिल्म मेकर करण जौहर करवाई थी। पहली मुलाकात के बाद दोनों दोस्त बने, फिर प्यार हुआ और 14 दिसंबर, 2012 को इस कपल ने शादी कर ली।

chaltapurza.com

‘बर्फी’, ‘काई पो चे’, ‘हैदर’ जैसी फिल्में कर चुके हैं प्रोड्यूस

सिद्धार्थ रॉय कपूर द्वारा अब तक प्रोड्यूस की गई फिल्मों की बात करें तो वह ‘शाहिद’, ‘हैदर’, ‘चेन्नई एक्सप्रेस’, ‘दंगल’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘बर्फी’, ‘जग्गा जासूस’, ‘सत्याग्रह’, ‘एबीसीडी’ सीरीज, ‘काई पो चे’, ‘राउड़ी राठौर’, ‘लंच बॉक्स’ ‘स्काई इज पिंक’ जैसी कई शानदार फिल्मों का निर्माण कर चुके हैं।

Read More: बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने पॉकेट मनी के लिए शुरु की थी मॉडलिंग

COMMENT