एटीपी फाइनल्स: डेनियल मेदवेदेव ने डॉमिनिक थीम को हराकर रचा इतिहास

Views : 981  |  3 minutes read
ATP-Finals-2020

डेनियल मेदवेदेव ने डॉमिनिक थीम को हराते हुए एटीपी फाइनल्स की ट्रॉफी अपने नाम की। चौथी वरीयता प्राप्त रूसी खिलाड़ी ने 4-6, 7-6 (2), 6-4 से मैच अपने नाम किया। 24 वर्षीय मेदवेदेव की यह लगातार 10वीं जीत थी, इससे पहले पेरिस मास्टर्स में भी उन्होंने जलवा बिखेरा था। हालांकि थीम का मेदवेदव के खिलाफ करियर रिकॉर्ड 3-1 था, लेकिन इस बार डेनियल मेदवेदेव का पलड़ा भारी था। दोनों के बीच आखिरी मुकाबला इस साल के यूएस ओपन में हुआ था, जहां थीम ने ग्रैंडस्लैम पर कब्जा जमाया था।

फाइनल सीजन में शीर्ष 3 खिलाड़ियों को हराने वाले पहले

इसी के साथ मेदवेदेव फाइनल सीजन में दुनिया के शीर्ष तीन खिलाड़ियों को हराने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए, उन्होंने दुनिया के नंबर एक (नोवाक जोकोविच) को पिछले सप्ताह पटका था। नंबर दो (राफेल नडाल) को सेमीफाइनल में और नंबर तीन (थीम) को फाइनल में हराया। वर्ष 2009 में लंदन में हुए पहले एटीपी फाइनल्स को जीतने वाले निकोले डेविडेंको के बाद मेदवेदेव यह खिताब हासिल करने वाले पहले रूसी खिलाड़ी हैं। वह टेनिस जगत के दूसरे ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने हार के साथ डेब्यू करने के बाद एक साल के भीतर एटीपी फाइनल्स जीता है।

मेदवेदेव तीन करियर मुकाबलों में राफेल नडाल को कभी हरा नहीं पाए थे, लेकिन इस बार उन्होंने दो घंटे 36 मिनट में सेमीफाइनल की जंग जीती। 27 वर्षीय थीम और 24 साल के मेदवेदेव के खिताबी मुकाबले से टूर्नामेंट को लगातार पांचवां नया चैंपियन भी मिला।

COMMENT