छोटे पर्दे से अभिनय शुरू करने वाले आशुतोष राणा को इस फिल्म ने दिलाई थी पहचान

Views : 5497  |  4 minutes read
Ashutosh-Rana-Bio

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी दमदार अदायगी और अभिनय कौशल से एक अलहदा पहचान बनाने वाले अभिनेता आशुतोष राणा 54 साल के हो गए हैं। बॉलीवुड में राणा को एक ऐसे अभिनेता के रूप में जाना जाता है, जो हिंदी फिल्मों में अधिकतर नकारात्मक भूमिकाओं के जरिए क्रिटिक्स और सिने दर्शकों के बीच काफी पसंद किये जाते हैं। उन्होंने अपने अबतक के करियर में कई फिल्मों में यादगार अभिनय किया है। अभिनेता ने एक छोटी से गांव से निकल कर बॉलीवुड में कामयाबी तक का सफ़र तय किया है। आशुतोष राणा के बर्थडे पर जानिए उनके बारे में कुछ अनसुनी बातें…

Actor-Ashutosh-Rana

मध्यप्रदेश के गाडरवाड़ा में हुआ आशुतोष का जन्म

आशुतोष राणा का जन्म 10 नवंबर, 1964 को मध्यप्रदेश के गाडरवाड़ा में हुआ था। उन्होंने स्कूली पढ़ाई यहीं से की। आशुतोष राणा ने कॉलेज की पढ़ाई डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर, मध्य प्रदेश से पूरी की। बचपन से ही आशुतोष का रुझान एक्टिंग की तरफ था जिसके चलते वह हर साल होने वाली रामलीला में रावण की भूमिका निभाया करते थे। एक्टिंग का शौक पूरा करने के लिए उन्होंने थिएटर गुरु सत्यदेव दुबे के साथ पृथ्वी थिएटर में कई नाटकों में प्रदर्शन भी किया।

एक्टिंग कॅरियर की शुरुआत

आशुतोष राणा ने अपने एक्टिंग कॅरियर की शुरुआत साल 1995 में छोटे पर्दे के टीवी सीरियरल ‘स्वाभिमान’ से की। इस सीरियल में आशुतोष त्यागी की भूमिका में थे। इस सीरियल की लोकप्रियता के बाद उन्होंने कई टीवी सीरियल्स में काम किया जिनमें ‘बाजी किसकी’, ‘सरकार की दुनिया’ शामिल हैं।

फिल्मी सफर की शुरुआत

छोटे पर्दे पर काम करने के बाद आशुतोष ने बॉलीवुड में आने का फैसला किया। आशुतोष ने साल 1995 में आई फिल्म ‘संशोधन’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। मगर बॉलीवुड में आशुतोष को असल पहचान साल 1998 में आ फिल्म ‘दुश्मन’ से मिली। इस फिल्म में काजोल लीड रोल में थी। फिल्म में आशुतोष राणा नेगेटिव रोल में थे। फिल्मी कॅरियर के दौरान आशुतोष ने हिंदी, तेलुगू, मराठी और तमिल जैसी कई भाषाओं में फिल्में की है।

Actor-Ashutosh-Rana-

बेहतरीन फिल्में

बॉलीवुड में आशुतोष को ‘स्वाभिमान’, ‘दुश्मन’, ‘गुलाम’, ‘जख्म’, ‘संघर्ष’, ‘बादल’, ‘तरकीब’, ‘राज’, ‘डैंजर’, ‘एलओसी: कारगिल’, ‘शबनम मौसी’, ‘कलयुग’ जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।

आशुतोष की राणा पर्सनल लाइफ

आशुतोष राणा ने साल 2001 में अभिनेत्री रेणुका शहाणे से शादी की। दोनों के दो बेटे-शौर्यमान और सत्येन्द्र है। आशुतोष एक्टिंग की दुनिया में आज भी सक्रिय है।

कमल हासन का 4 साल की उम्र में शुरू हो गया था करियर, खुद की पार्टी बना ली राजनीति में एंट्री

COMMENT